प्रतिक्रिया | Tuesday, September 17, 2024

04/01/24 | 10:21 am

साइबर ठगी होने पर तुरंत डायल करें ‘1930’, पैसा बैंक में हो जाएगा फ्रीज

आज के समय में साइबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर जागरूक कर रही है। साथ ही बैंकों को भी अपने ग्राहकों को वित्तीय साइबर क्राइम से बचाने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। इसी क्रम में केन्द्र सरकार ने ''1930'' हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। 

ठगी का पैसा बैंक में हो जाएगा फ्रीज

भारतीय साइबर अपराध समन्वय केन्द्र (आई4सी) के सीईओ राजेश कुमार ने कहा कि साइबर ठगी के शिकार होने पर एक घंटे के अंदर 1930 पर फोन कर शिकायत दर्ज करवाता है तो पैसे वापस होने की संभावना अधिक रहती है। यह जांच एजेंसियों के लिए गोल्डेन टाइम होता है। इस दौरान ठगी के पैसे को बैंकों में ही फ्रीज करवा दिया जाता है। ऐसे में समय पर शिकायत होना बेहद जरूरी है।

 हर दिन 50 हजार शिकायतें
राजेश कुमार ने कहा कि 1930 पर हर दिन 50 हजार शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। इन शिकायतों के समाधान के लिए हमारे विशेषज्ञ संबंधित विभागों व बैंकों से बात कर पैसा वापस करवाने का काम करते हैं। 1930 पर मिली शिकायतों के आधार पर 1127 करोड़ रुपये को फ्रीज किया गया है। इस फ्रीज पैसे को संबंधित व्यक्ति को पहुंचाने के लिए आई4सी की ओर से पहल की जाती है।

 2,95,461 सिम कार्ड ब्लॉक किए गए

उन्होंने कहा कि साइबर अपराध रोकने के लिए आई4सी के माध्यम से 2,95,461 सिम कार्ड ब्लॉक किए गए हैं। धोखाधड़ी करने वाली 2810 वेबसाइट और 585 मोबाइल ऐप सहित 46,229 आईएमईआई को चिह्नित कर प्रतिबंधित किए गए हैं। साइबर अपराध के जो भी हॉटस्पॉट हैं आई4सी की टीम उसे चिह्नित कर संबंधित राज्यों के साथ समन्वय कर कार्रवाई करती है। साथ ही साइबर अपराध के तौर-तरीकों का अध्ययन कर राज्यों से साझा करती है।
साइबर वित्तीय धोखाधड़ी रोकने के लिए केन्द्र सरकार गंभीरता से काम कर रही है। इस संबंध में केन्द्र सरकार ने ''1930'' हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

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आखरी अपडेट: 17th Sep 2024