प्रतिक्रिया | Saturday, July 13, 2024

20/06/24 | 8:11 pm

अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात, तीसरी बार पीएम बनने पर दी बधाई

हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष प्रतिनिधि माइकल मैककॉल के नेतृत्व में सात सदस्यीय अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने आज (गुरुवार) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। इस मौके पर प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने प्रधानमंत्री को लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक रूप से चुने जाने पर बधाई दी।

प्रतिनिधिमंडल ने भारत-अमेरिका संबंधों को सबसे महत्वपूर्ण बताया तथा व्यापार, नई और उभरती हुई प्रौद्योगिकी, रक्षा, जन-जन के बीच आदान-प्रदान सहित सभी क्षेत्रों में व्यापक रणनीतिक वैश्विक साझेदारी को और गहरा करने के लिए अपना मजबूत समर्थन व्यक्त किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने में अमेरिकी कांग्रेस के लगातार और द्विपक्षीय समर्थन द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, कानून के शासन के सम्मान और जन-जन के बीच मजबूत संबंधों पर आधारित हैं। उन्होंने वैश्विक भलाई के लिए द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

पीएम मोदी ने पिछले साल जून में अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा को याद किया, जिसके दौरान उन्हें दूसरी बार ऐतिहासिक रूप से अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने का अवसर मिला था।

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने प्रधानमंत्री को लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक रूप से चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने भारत में हाल ही में संपन्न दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं की व्यापकता, निष्पक्षता और पारदर्शिता के लिए गहरी सराहना व्यक्त की।

प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों में प्रतिनिधि नैन्सी पेलोसी, प्रतिनिधि ग्रेगरी मीक्स, प्रतिनिधि मैरिएनेट मिलर-मीक्स, प्रतिनिधि निकोल मैलियोटाकिस, प्रतिनिधि अमरीश बाबूलाल “अमी बेरा” और प्रतिनिधि जिम मैकगवर्न शामिल थे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4789607
आखरी अपडेट: 13th Jul 2024