Feedback | Thursday, May 23, 2024

16/04/24 | 6:28 pm | UPSC CSE

पीएम मोदी ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में सफल उम्मीदवारों को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) 2023 में सफलता हासिल करने वाले उम्मीदवारों को बधाई दी और जो इसे उत्तीर्ण नहीं कर सके,उन्हें प्रोत्साहित किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “मैं उन सभी को बधाई देता हूं जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा, 2023 को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया है।

उनकी कड़ी मेहनत, दृढ़ता और समर्पण रंग लाया है, जिससे सार्वजनिक सेवा में एक आशाजनक करियर की शुरुआत हुई है। उनके प्रयास आने वाले समय में हमारे देश के भविष्य को आकार देंगे। उन्हें मेरी शुभकामनाएं।”

उन्होंने एक अन्य पोस्ट में लिखा, “मैं उन लोगों को बताना चाहता हूं जिन्हें सिविल सेवा परीक्षा में अपेक्षित सफलता नहीं मिली- असफलताएं कठिन हो सकती हैं, लेकिन याद रखें, यह आपकी यात्रा का अंत नहीं है। परीक्षाओं में सफल होने की संभावनाएं तो हैं लेकिन उससे भी आगे, भारत ऐसे अवसरों से समृद्ध है, जहां आपकी प्रतिभा सचमुच चमक सकती है। प्रयास करते रहें और आगे की व्यापक संभावनाओं को तलाशते रहें। आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं।”

गौरतलब है कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आज मंगलवार को सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन- 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया। 1016 कैंडिडेट्स इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS), इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) और इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) के लिए चुने गए हैं। 180 IAS और 200 IPS अफसर बनेंगे।

लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। वहीं, अनिमेष प्रधान दूसरी और अनन्या रेड्डी को तीसरी रैंक मिली है। कैंडिडेट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

टॉप 5 रैंक में आने वाले 3 कैंडिडेट्स पहले से ही IPS ऑफिसर

इस साल टॉप 5 रैंक में आने वाले 3 कैंडिडेट्स पहले से ही IPS ऑफिसर हैं। रैंक 1 हासिल करने वाले आदित्य श्रीवास्तव, रैंक 4 पी के सिद्धार्थ रामकुमार और रैंक 5, रूहानी हैदराबाद में नेशनल पुलिस एकेडमी में IPS ट्रेनिंग पूरी कर रहे हैं।

पिछले 11 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि सर्विस में रहते हुए किसी IPS ने इस एग्जाम में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। इससे पहले 2013 में IPS ऑफिसर गौरव अग्रवाल ने सिविल सर्विसेज एग्जाम में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की थी।

पिछले एग्जाम में आदित्य की 216वीं रैंक थी। आदित्य श्रीवास्तव ने अपनी पढ़ाई लखनऊ के प्राइवेट स्कूल CMS की अलीगंज ब्रांच से की है। पिछले साल आदित्य की 216 रैंक थी। वे फिलहाल हैदराबाद की IPS ट्रेनिंग एकेडमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। उनका परिवार लखनऊ के विकास नगर में रहता है। आदित्य ने 2014 में 12वीं की परीक्षा 98.4% अंक के साथ पास की थी।

Copyright © 2024 DD News. All rights reserved
Visitors: 1903252
Last Updated: 23rd May 2024