प्रतिक्रिया | Saturday, July 13, 2024

14/06/24 | 10:54 pm

जेपी नड्डा ने की उच्च स्तरीय बैठक, 100 दिनों में स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने पर दिया जोर

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने शुक्रवार को निर्माण भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक की और नई सरकार के गठन के पहले 100 दिनों में लक्षित स्वास्थ्य लक्ष्य प्राप्त करने पर जोर दिया। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और जाधव प्रतापराव गणपतराव भी मौजूद थे।

मंत्रालय के कामकाज की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य सुविधाओं और स्वास्थ्य प्रणालियों की गुणवत्ता पर जोर दिया। पहले 100 दिनों में तय लक्ष्यों को पूरा करने पर फोकस किया गया। इन लक्ष्यों में आयुष्मान भारत- पीएमजेएवाई के तहत स्वास्थ्य आश्वासन कवरेज का विस्तार और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना, टीकाकरण और स्वास्थ्य आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रबंधन जैसे कार्यक्रम शामिल हैं। बैठक में नड्डा ने गैर-संचारी रोगों की बढ़ती घटनाओं पर चिंता व्यक्त की और स्वस्थ आहार तथा जीवनशैली के संबंध में जागरूकता के महत्व पर जोर दिया।

बैठक में नड्डा ने तंबाकू नियंत्रण के लिए युवाओं के प्रति लक्षित अभियान की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने वैज्ञानिक दृष्टि से भी एनसीडी और तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस बैठक में स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा, नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की सीईओ, दीप्ति गौड़ मुखर्जी सहित केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4789802
आखरी अपडेट: 13th Jul 2024