प्रतिक्रिया | Sunday, July 21, 2024

11/07/24 | 9:21 pm

ज्योतिरादित्य सिंधिया शुक्रवार से मेघालय और असम के दौरे पर, एनईआरएसीई ऐप करेंगे लॉन्च

उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र विकास (एमडीओएनईआर) और संचार मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया शुक्रवार से दो दिवसीय शिलॉन्ग (मेघालय) और गुवाहाटी (असम) का दौरा करेंगे। 12 जुलाई, 2024 को, ज्योतिरादित्य सिंधिया क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं और पहलों की प्रगति पर चर्चा करने के लिए एमडीओएनईआर, एनईसी और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ शिलॉन्ग के नोंग्रिम हिल्स में स्थित एनईसी सचिवालय में एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इनकी यात्रा का मुख्य आकर्षण एनईसी विजन 2047 पर एक प्रजेंटेशन और एनईआरएसीई ऐप का लॉन्च होगा।

एनईआरएसीई एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो किसानों को वैश्विक बाज़ार से जोड़ता है, जो सीधे लेनदेन और कीमत-संबंधी बातचीत को सक्षम बनाता है। ऐप में एक बहुभाषी हेल्पलाइन (अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, नेपाली, खासी, मिज़ो और मणिपुरी) है और यह किसानों और विक्रेताओं को एकीकृत करता है, जिससे उत्‍तर पूर्वी भारत में कृषि कनेक्टिविटी बढ़ती है। किसानों और खरीदारों के बीच अंतर को पाटकर, एनईआरएसीई किसानों को व्यापक ग्राहकों तक पहुंचने, उनकी आय में सुधार करने और नए अवसरों तक पहुंचने का अधिकार देता है।

13 जुलाई को सिंधिया अधिकारियों से मिलने और क्षेत्र में उद्यमिता और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए असम के गुवाहाटी में एनईडीएफआई हाउस का दौरा करेंगे।

अपनी यात्रा से पहले, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मेघालय और असम के लोगों के साथ अपना उत्साह साझा करते हुए कहा, “मुझे खूबसूरत राज्यों – मेघालय और असम का दौरा करने और हमारी विकास परियोजनाओं की प्रगति देखने में खुशी हो रही है। हमारा दृष्टिकोण एक जीवंत और समृद्ध पूर्वोत्तर का निर्माण करना है, और एक विकसित भारत के निर्माण के लिए राष्ट्र के मिशन में योगदान देना है।”

मंत्रालय के अनुसार केंद्रीय मंत्री की मेघालय और असम की यात्रा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सरकार द्वारा उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र के विकास को दी गई प्राथमिकता को रेखांकित करती है। बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, स्टार्टअप, उद्यमिता और पर्यटन विकास पर ध्यान ‘विकसित भारत’ और ‘विकसित पूर्वोत्तर’ के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5209165
आखरी अपडेट: 22nd Jul 2024