प्रतिक्रिया | Friday, July 19, 2024

देश के विभिन्न स्थानों पर बारिश की भविष्यवाणी, 30 जून को दिल्ली-एनसीआर में मानसून आने की उम्मीद

भारत मौसम विज्ञान (IMD) ने कहा कि सोमवार को अगले कुछ घंटों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी, कभी-कभी तीव्र बारिश के साथ-साथ छिटपुट आंधी, बिजली और तेज हवाएं भी आएंगी, जिससे चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत मिलेगी। पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की उम्मीद है।

आईएमडी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हाल की सैटेलाइट इमेजरी से पता चलता है कि अगले 3 घंटों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, कभी-कभी तीव्र बारिश के साथ-साथ छिटपुट आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त, आईएमडी ने यह भी अनुमान लगाया है कि अगले 3 घंटों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कभी-कभी तीव्र बारिश के साथ-साथ छिटपुट आंधी, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

इससे पहले, रविवार दोपहर को राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में ताजा बारिश हुई, जिससे पिछले दो महीनों से क्षेत्र में गर्मी की लहर से जूझ रहे लोगों को राहत मिली। मौसम विभाग ने कहा कि 30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मानसून आने की उम्मीद है। आईएमडी का कहना है कि दिल्ली में मॉनसून के आगमन के बाद ही चिलचिलाती गर्मी से पूरी तरह राहत मिलेगी।

दरअसल देश के दक्षिणी राज्यों में मानसून आने के बाद मूसलाधार बारिश हो रही है। यहां तक कि मानसूनी बारिश ने उत्तरी पूर्वी राज्यों में भी कहर बरपा रखा है। लेकिन उत्तर के राज्य इस समय बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने देश भर के नौ राज्यों के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

आईएमडी के अनुसार, अगले चार दिनों में गोवा, कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि सोमवार को गुजरात में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विदर्भ क्षेत्र में अगले चार दिनों के दौरान गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अपने एक बयान में कहा कि इस गर्मी में भीषण गर्मी की मार झेल रहे उत्तर प्रदेश में 25 से 27 जून तक व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि अगले चार दिनों के दौरान बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5095498
आखरी अपडेट: 19th Jul 2024