प्रतिक्रिया | Sunday, July 21, 2024

02/07/24 | 5:53 pm

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए स्व-नामांकन 15 जुलाई तक : शिक्षा मंत्रालय

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए पात्र शिक्षकों से शिक्षा मंत्रालय के पोर्टल http://nationalawardstoteachers.education.gov.in पर 27 जून से ऑनलाइन स्व-नामांकन आमंत्रित किए जा रहे हैं। नामांकन की अंतिम तिथि 15 जुलाई है। शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान जारी यह जानकारी दी।

मंत्रालय के अनुसार, इस वर्ष जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर 50 शिक्षकों का चयन तीन चरणों वाली चयन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। यह पुरस्कार 5 सितंबर को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाएगा।

शिक्षा मंत्रालय का स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर एक राष्ट्रीय स्तर का समारोह आयोजित करता है, जिसमें कठोर, पारदर्शी और ऑनलाइन चयन प्रक्रिया के माध्यम से चुने गए देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार का उद्देश्य देश के कुछ बेहतरीन शिक्षकों के अद्वितीय योगदान का जश्न मनाना और उन शिक्षकों को सम्मानित करना है, जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता और परिश्रम के माध्यम से न केवल स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है, बल्कि अपने छात्रों के जीवन को भी समृद्ध बनाया है।

राज्य सरकार व संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन, स्थानीय निकायों और राज्य व संघ राज्य क्षेत्र बोर्ड से संबद्ध निजी स्कूलों द्वारा संचालित मान्यता प्राप्त प्राथमिक, मध्य, उच्च और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत स्कूल शिक्षक और स्कूल प्रमुख इस पुरस्कार के लिए पात्र हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5183119
आखरी अपडेट: 21st Jul 2024