प्रतिक्रिया | Saturday, July 13, 2024

08/07/24 | 11:00 am

अमित शाह ने अहमदाबाद स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर में की मंगला आरती, SLiMS हॉस्पिटल और पी.जे.के.पी. विद्यार्थी भवन का किया उद्घाटन

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को गुजरात के अहमदाबाद स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती की और देशवासियों को महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथयात्रा की शुभकामनाएँ दीं। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथ यात्रा भारतीय सांस्कृतिक विरासत व समृद्धि को सहेजने और नया उत्कर्ष प्रदान करने का पुण्य अवसर है, जिसे देश के करोड़ों श्रद्धालु अत्यंत भक्तिभाव से मनाते हैं। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री ने अहमदाबाद में अमीन पी.जे.के.पी. विद्यार्थी भवन और आधुनिक मल्टीस्पेशलिटी SLiMS हॉस्पिटल का उद्घाटन उद्घाटन किया।

कल (7 जुलाई) गुजरात के अहमदाबाद स्थित जगन्नाथ मंदिर से भगवान जगन्नाथ की 147वीं रथयात्रा निकाली गयी। बता दें, जगन्नाथ मंदिर में रथयात्रा शुरू होने से पहले के अनुष्ठान किए गए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी जगन्नाथ मंदिर पहुंचे। उन्होंने रथ यात्रा से पहले तड़के जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती की और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंदिर पहुंचकर भगवान की आरती की। रथयात्रा की पूर्व संध्या पर हमेशा की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगन्नाथ मंदिर में प्रसाद भेजा।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने सोशल मीडिया के एक्स हैंडल पर एक पोस्ट में देशवासियों को महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथयात्रा की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि “महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथ यात्रा भारतीय सांस्कृतिक विरासत व समृद्धि को सहेजने और नया उत्कर्ष प्रदान करने का पुण्य अवसर है, जिसे देश के करोड़ों श्रद्धालु अत्यंत भक्तिभाव से मनाते हैं। यह यात्रा प्रतीक है कि भारतीय संस्कृति प्रवृत्ति से ही चलायमान है और उत्सव व अध्यात्म इसके धुरी हैं। मैं सभी देशवासियों को महाप्रभु की रथयात्रा की हार्दिक शुभकामनाएँ देता हूँ और महाप्रभु जगन्नाथ, वीर बलभद्र व माता सुभद्रा से सभी के कल्याण व उन्नति की कामना करता हूँ।”

इसके पश्चात केन्द्रीय गृह अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में अमीन पी.जे.के.पी. विद्यार्थी भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। अमित शाह ने अहमदाबाद में आधुनिक मल्टीस्पेशलिटी SLiMS हॉस्पिटल का उद्घाटन भी किया। अमीन पी.जे.के.पी. विद्यार्थी भवन के उद्घाटन के अवसर पर अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि कोई भी संस्था अगर अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे करती है तो ये कह सकते हैं कि उस संस्था को पूरे समाज का साथ मिला है तभी वह 100 वर्ष पूर्ण कर पाई है। उन्होंने कहा कि इस संस्था ने 92 वर्षों तक निरंतर हजारों बालकों के जीवन में ज्ञान का प्रकाश फैलाया है और इस हॉस्टल नें गुजरात एवं देश की सेवा के लिए कई विद्यार्थी दिए हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि जीवन में कितनी भी कठिनाइयाँ आये, मगर आप कठिनाइयों का सामना मुस्कुराकर और दृढ़ संकल्प के साथ करोगे तो सभी कठिनाइयाँ अपने आप दूर हो जाएँगी।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि इस संस्था ने गुजरात के विकास में योगदान देने वाले कई अच्छे नागरिक दिए हैं। उन्होंने कहा कि आज हम सब जहां बैठे हैं वहां कभी सरदार पटेल ने दिन गुज़ारे हैं और आजादी के आंदोलन की कई बैठकें की हैं। अमित शाह ने कहा कि लगभग 1000 विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए इस विद्यार्थी भवन में रहकर शिक्षा प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि जहां उच्च शिक्षा की सुविधा नहीं है, उन क्षेत्रों के विद्यार्थी भी यहां आकर पढ़ाई कर सकेंगे जिससे उनके जीवन में प्रकाश फैलेगा। उन्होंने आगे कहा कि कड़वा पटेल समाज ने गुजरात के विकास में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

अपने संबोधन के दौरान अमित शाह ने यह भी कहा कि यहां आने वाले सभी विद्यार्थी बहुत भाग्यशाली हैं कि उन्हें एक ऐतिहासिक स्थान पर आकर पढ़ने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि अपने जीवन को स्व से लेकर पर तक ले जाना और स्वयं का कल्याण करना हर व्यक्ति का अधिकार है, लेकिन स्वयं के कल्याण का ऐसा मार्ग चुनना चाहिए जिससे अन्य लोगों का भी कल्याण हो।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4770462
आखरी अपडेट: 13th Jul 2024