प्रतिक्रिया | Friday, July 19, 2024

19/06/24 | 1:38 pm

दिल्ली जल संकट : दिल्ली की जल मंत्री ने पीएम मोदी से दिल्ली के लोगों को पानी दिलवाने का किया आग्रह, लिखी चिट्ठी

दिल्ली जल संकट पर दिल्ली की जल मंत्री अतिशी ने एक घोषणा की। जल मंत्री अतिशी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा अगर 21 तारीख तक दिल्ली वालों को अपने हक का पानी नहीं मिलता, तो फिर 21 तारीख से मुझे पानी के लिए सत्याग्रह शुरू करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मैं 21 तारीख से अनिश्चितकालीन अन्नशन पर बैठूंगी जब तक दिल्ली वालों को उनके हक का पानी नहीं मिल जाता। जल मंत्री अतिशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर आग्रह किया कि वह दिल्ली के लोगों को पानी दिलवाएं।

आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जल मंत्री अतिशी ने कहा कि दिल्ली में पर्याप्त पानी नहीं है, दिल्ली में कुल पानी की सप्लाई 1050 एमजीडी (MGD) है जिसमें से 613 MGD हरियाणा से आता है, कल 18 जून को ये मात्रा घटकर 513 MGD हो गई है। आज के दिन 100 MGD पानी की कमी दिल्ली में है। उन्होंने पत्रकारों से कहा, “दिल्ली के लोग बहुत परेशान हैं। दिल्ली के लोगों की ये परेशानी दूर करने के लिए हमने हर संभव प्रयास कर लिए। मैंने हिमाचल के मुख्यमंत्री से बात की, हरियाणा ने हिमाचल का पानी देने से भी मना कर दिया।

उन्होंने आगे कहा, “सुप्रीम कोर्ट ने भी माना कि दिल्ली में पानी का संकट है लेकिन इसके बावजूद भी हरियाणा सरकार ने दिल्ली को पानी नहीं दिया। दिल्ली में 3 करोड़ लोग रहते हैं जिन्हें 1050 MGD पानी मिला है। हरियाणा को अगर दिल्ली को 100 MGD पानी देना भी है तो वो उसकी कुल MGD का 1.5 प्रतिशत है।” जल मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली वालों का कष्ट हदें पार कर चुका हैं, दिल्ली वाले बूंद-बूंद पानी को तरस रहें हैं। 28 लाख लोगों तक पानी नहीं पहुंच रहा। वो लोग घंटों तक पानी का इंतजार कर रहे हैं।

दिल्ली की जल मंत्री अतिशी ने मीडिया से आगे कहा, “मैंने आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है और उनसे आग्रह किया है कि अब दिल्लीवासियों का कष्ट हर सीमा को पार कर चुका है। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विनम्र निवेदन किया है कि वह दिल्ली के लोगों को पानी दिलवाएं। अगर 21 तारीख तक दिल्ली वालों को अपने हक का पानी नहीं मिलता, तो फिर 21 तारीख से मुझे पानी के लिए सत्याग्रह शुरू करना पड़ेगा। मैं 21 तारीख से अन्नशन पर बैठूंगी जब तक दिल्ली वालों को उनके हक का पानी नहीं मिल जाता।”

 

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5077506
आखरी अपडेट: 19th Jul 2024