प्रतिक्रिया | Tuesday, July 23, 2024

08/07/24 | 1:14 pm

हिमाचल उपचुनाव : आज शाम थमेगा चुनाव प्रचार का शोर, 10 को मतदान, 13 जुलाई को नतीजे घोषित

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों नालागढ़, देहरा और हमीरपुर में उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार सोमवार शाम छह बजे थम जाएगा। इन तीन सीटों पर 10 जुलाई यानी बुधवार को मतदान होगा। चुनाव नतीजे 13 जुलाई को घोषित होंगे। दोनों प्रमुख राजनीतिक दल सत्तारूढ़ कांग्रेस औऱ विपक्षी भाजपा के दिग्गज प्रचार के आखिरी दिन पूरी ताकत झोंकेंगे।

बता दें, कांग्रेस की तरफ से प्रचार का सारा दारोमदार मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पर है। खास बात यह है कि उनकी धर्मपत्नी कमलेश ठाकुर देहरा हल्के से किस्मत आजमा रही हैं। कांग्रेस के सभी कैबिनेट मंत्री भी प्रचार में पसीना बहा रहे हैं। दूसरी तरफ भाजपा की ओर से पूर्व सीएम जयराम ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिन्दल और पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद अनुराग ठाकुर चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंके हुए हैं। जयराम ठाकुर नालागढ़, राजीव बिन्दल देहरा और अनुराग ठाकुर हमीरपुर में प्रचार कर रहे हैं।

निर्वाचन विभाग ने देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में उप चुनावों के लिए तैयारी पूरी कर ली है। तीनों हलकों में मतदान के लिए 315 केंद्र बनाये गए हैं, जहां बुधवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। निर्वाचन विभाग ने देहरा में 100, हमीरपुर में 94 और नालागढ़ में 121 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। तीन हलकों के उपचुनावों में कुल 2,59,340 मतदाता मतदान करेंगे। नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 94,755 मतदाता है, देहरा में 86520 और हमीरपुर में 78,065 मतदाता मतदान करेंगे। देहरा में 85 वर्ष से अधिक आयु के 1487, हमीरपुर में 1060 और नालागढ़ में 787 मतदाता हैं। 18-19 आयु वर्ग के देहरा में 2047, हमीरपुर में 2208 और नालागढ़ में 2268 मतदाता हैं। इसके अलावा तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 72 ऐसे भी मतदाता हैं, जिनकी उम्र 100 साल से अधिक है।

निर्वाचन विभाग के मुताबिक देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा उपचुनाव में कुल 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। देहरा से पांच, हमीरपुर से तीन और नालागढ़ से पांच प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

दरअसल देहरा विधानसभा सीट हॉट सीट बन गई है और प्रदेशभर के लोगों की निगाहें इस सीट पर लगी हैं। देहरा में कुल 5 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इनमें कांग्रेस से कमलेश ठाकुर और बीजेपी से होशियार सिंह के बीच मुख्य मुकाबला है। इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर सुलेखा देवी, अंकेश सयाल और एडवोकेट संजय शर्मा भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कांग्रेस से मुख्यमंत्री सुक्खू की धर्मपत्नी कमलेश ठाकुर चुनाव लड़ रही हैं।

हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में तीन प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। यहां मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच में है। हमीरपुर से भारतीय जनता पार्टी के आशीष शर्मा, कांग्रेस पार्टी के डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा और निर्दलीय प्रत्याशी नंद लाल शर्मा चुनावी मैदान में हैं। मुख्यमंत्री सुक्खू और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का गृह जिला होने की वजह से इस सीट पर।दोनों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। हमीरपुर सीट भाजपा का गढ़ रही है। यहां आखिरी बार कांग्रेस को 21 वर्ष पहले जीत मिली थी। कांग्रेस यहां से पिछले लगातार चार चुनाव हार चुकी है। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मौजूदा प्रत्याशी डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा और बीजेपी के आशीष शर्मा आमने-सामने थे। हालांकि, तब आशीष शर्मा ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा था। साल 2017 में नरेंद्र ठाकुर बीजेपी के प्रत्याशी थे, जिन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में कुल 5 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस से हरदीप सिंह बावा, भाजपा से केएल ठाकुर, स्वाभिमान पार्टी से किशोरी लाल शर्मा तथा हरप्रीत सिंह और विजय सिंह बतौर निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5271792
आखरी अपडेट: 23rd Jul 2024