प्रतिक्रिया | Thursday, July 25, 2024

10/07/24 | 12:52 pm

देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए आज (बुधवार) सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है । इन सीटों पर उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या उनके इस्तीफे के कारण कराया जा रहा है। 14 जून को इन सीटों पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी की गई थी। बता दें,13 जुलाई को वोटिंग का नतीजे घोषित होंगे।

पश्चिम बंगाल के रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, उत्तराखंड के बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब के जालंधर पश्चिम, हिमाचल प्रदेश के देहरा, हमीरपुर और नालागढ़, बिहार के रूपौली, तमिलनाडु के विक्रवंडी और मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव पर सभी प्रमुख दलों की नजर है। मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार समेत देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो चुकी है। वोटिंग शाम छह बजे तक जारी रहेगी।

हिमाचल में आज तीन विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान हाे रहा है। सुबह नाै बजे तक हमीरपुर, देहरा व नालागढ में 15.99 फीसदी मतदान हुआ है। देहरा उपचुनाव में मतदान के 2 घंटे का समय बीत जाने के बाद सुबह नौ बजे तक 15.70 फ़ीसदी मतदान हो चुका है। सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान के बाद लोगों की भीड़ मतदान केंद्रों पर उमड़ने लगी है। दिन में पड़ने वाली गर्मी से बचने के लिए मतदाता सुबह के समय मतदान को अधिक तव्वजो दे रहे हैं। उधर भाजपा प्रत्याशी होशियार सिंह ने अपनी धर्मपत्नी के साथ मतदान किया। हमीरपुर में सुबह नाै बजे तक 15.71 व नालागढ में 16.48 प्रतिशा मतदान हुआ है

वहीं, तमिलनाडु की विक्रवांडी विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। डीएमके (DMK) उम्मीदवार अन्नियुर शिवा मतदान केंद्र संख्या-42 पर वोट डालने पहुंचे।

दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के चार विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। इन चार विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,097 चुनाव बूथ हैं, जिनमें से 142 संवेदनशील हैं। रानाघाट-दक्षिण में सबसे अधिक 62 संवेदनशील बूथ हैं, इसके बाद बागदा में 39, मानिकतला में 21 और रायगंज में 20 बूथ अत्यधिक संवेदनशील हैं। बुधवार को मतदान के पहले घंटे में, मतदाताओं में अधिक उत्साह दिखाई नहीं दिया, जो हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों के विपरीत तस्वीर है। लोकसभा चुनाव के समय पहले घंटे से ही मतदान बूथों के सामने लंबी कतारें देखी गई थीं।

बता दें रायगंज विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार मानस कुमार घोष ने मतदान किया। रायगंज विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार मानस कुमार घोष ने कहा, “मतदान सुचारू रूप से चल रहा है। हम चाहते हैं कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो और हर कोई अपना वोट डाल सके, टीएमसी ने 2-4 बूथों पर गड़बड़ी करने की कोशिश की लेकिन हमने उसका विरोध किया और मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है।”

उत्तराखंड की बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। यहां मतदान सुबह आठ से शाम छह बजे तक होगा। दोनों विधानसभा के उपचुनाव को संपन्न कराने के लिए करीब 4200 कार्मिर्यों को ड्यूटी पर लगाया गया है। बदरीनाथ विधानसभा में 9 हाई एल्टीट्यूड पोलिंग स्टेशन पर पहली बार ग्रामीण मतदान करेंगे। मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। बदरीनाथ विधानसभा उप चुनाव में सुबह 9.00 बजे तक 7.62 प्रतिशत मतदान हुआ। हरिद्वार जिले के मंगलौर विधानसभा सीट के विभिन्न स्थानों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हुई हैं। मतदान को लेकर महिलाओं में उत्साह देखा जा रहा है।

पंजाब के जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव के लिए लोगों ने मतदान किया। मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए लोगों ने पिपरिया राजगुरु के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। बिहार में रूपौली विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। जेडीयू (JDU) उम्मीदवार कलाधर प्रसाद मंडल ने मतदान किया।

(Input from news agencies)

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5389616
आखरी अपडेट: 24th Jul 2024