प्रतिक्रिया | Thursday, July 25, 2024

14/06/24 | 10:39 am | weather today

अगले दो दिनों तक देश के उत्तरी और पूर्वोत्तर इलाकों में पड़ेगी भीषण गर्मी, आईएमडी का रेड अलर्ट

मानसून के सुस्त पड़ने के कारण पूर्वी उत्तरी भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। बिहार के बक्सर में गुरुवार को देश में सबसे अधिक 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को उत्तर-पश्चिम, उत्तर और पूर्वी भारत में चल रही लू के कारण ऑरेंज और रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की है।

आईएमडी ने बताया कि अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में इन क्षेत्रों में औसत तापमान में 5 से 6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद है। इस बीच मौसम विभाग बताया कि अगले 7 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम एजेंसी ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान गोवा और महाराष्ट्र में गरज, बिजली और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। अगले 5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी इसी तरह की मौसम की स्थिति बनी रहेगी।

उत्तर पश्चिम भारत में कम बारिश

मौसम विभाग ने अगले दो हफ्तों के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा कि इस मौसम के पहले 12 दिनों में देशभर में संचयी मानसूनी बारिश सामान्य से चार प्रतिशत कम हुई। उत्तर पश्चिम भारत में 53 प्रतिशत कम बारिश हुई। दक्षिणी भारत में एक-12 जून की अवधि के दौरान सामान्य से 60 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई। 19 जून के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5392903
आखरी अपडेट: 24th Jul 2024