प्रतिक्रिया | Monday, July 15, 2024

29/06/24 | 3:41 pm | Malaviya Mission program

यूजीसी मालवीय मिशन कार्यक्रम के जरिये 15 लाख शिक्षकों को कर रहा प्रशिक्षित: अध्यक्ष जगदीश कुमार

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष ममीडाला जगदीश कुमार ने कहा कि यूजीसी ‘मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम’ कार्यक्रम से उच्च शिक्षा प्रणाली में लगभग 15 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

शुक्रवार को गुवाहाटी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि वे छात्रों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए डिग्री कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में कौशल शिक्षा को एकीकृत करने के विभिन्न तरीकों पर विचार- विमर्श कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि डिग्री कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में कौशल शिक्षा को कैसे एकीकृत किया जाए ताकि हमारे छात्रों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ें। इसके साथ ही डिजिटल तकनीक का उपयोग करके ग्रामीण पृष्ठभूमि, सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से आने वाले छात्रों तक पहुंचने का प्रयास किया जाए। यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत, वे विश्वविद्यालयों से छात्रों के प्रवेश को बढ़ाने के लिए अधिक ऑफ-कैंपस केंद्र खोलने का भी अनुरोध कर रहे हैं।

ऑनलाइन दो सप्ताह होगा ‘मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम

उन्होंने कहा कि शिक्षक हमारी शिक्षा प्रणाली की रीढ़ हैं और यूजीसी अब ‘मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम’ कार्यक्रम के माध्यम से उच्च शिक्षा प्रणाली में लगभग 15 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। यह शिक्षकों के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन दो सप्ताह का प्रशिक्षण है और इसके साथ ही हम अपने विश्वविद्यालयों में अनुसंधान तंत्र को मजबूत करने पर भी काम कर रहे हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4862605
आखरी अपडेट: 15th Jul 2024