प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

13/03/24 | 11:09 am | AMIT SHAH | PACS

अमित शाह तीन बहुराज्यीय सहकारी समितियों के नए कार्यालय भवन का करेंगे उद्घाटन , PACS को मिलेगी मजबूती

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह आज (बुधवार, 13 मार्च, 2024) नई दिल्‍ली के नौरोजी नगर स्थित वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में तीन बहुराज्यीय सहकारी समितियों- भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड (BBSSL), नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (NCOL) और नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट लिमिटेड (NCEL) के नए कार्यालय भवन का उद्घाटन करेंगे।

सहकारिता मंत्रालय के अनुसार यह समितियां निर्यात, जैविक उत्पाद और बीज के क्षेत्र में काम कर रही हैं और एमएससीएस अधिनियम, 2002 के तहत पंजीकृत हैं। BBSSL, NCOL और NCEL के लिए निर्धारित गतिविधियों में रुचि रखने वाली सभी स्तरों की सहकारी समितियां इसकी सदस्यता के लिए पात्र हैं, यानी ‘PACS से APACS’ तक सभी इसके सदस्य बन सकते हैं।

यह तीनों समितियाँ कृषि एवं संबंधित गतिविधियों से जुड़े लोगों का विकास सुनिश्चित करेंगी और प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (PACS) के माध्यम से किसानों से कृषि उपज और बीज खरीदेंगी। इससे PACS और मजबूत होंगे क्योंकि किसानों को उनकी उपज का अधिकतम मूल्य मिलेगा। इसके साथ ही समितियाँ यह भी सुनिश्चित करेंगी कि नेट सरप्लस यानी शुद्ध अधिशेष पर मुनाफा सीधे किसानों के खातों में पहुँचे।

इस कार्यक्रम में संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों के सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी, तीनों समितियों (BBSSL, NCOL और NCEL) के अधिकारी, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) जैसे संबंधित संगठनों के अधिकारी, भारत में विदेशी दूतावासों के अधिकारी, तीनों समितियों के प्रमोटर संगठनों के अधिकारी और देशभर के राष्ट्रीय सहकारी संघों के अधिकारी एवं प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 763504
आखरी अपडेट: 18th Apr 2024