प्रतिक्रिया | Friday, April 12, 2024

हमारे बारे में

डीडी न्यूज देश का एकमात्र स्थलीय सह उपग्रह समाचार चैनल है। भारत के लोक सेवा प्रसारक का समाचार चैनल बिना सनसनीखेज़ के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की राय लेकर संतुलित, निष्पक्ष और सटीक समाचार देने की अपनी ज़िम्मेदारी का सफलतापूर्वक निर्वहन कर रहा है। डीडी-न्यूज़ चैनल को 3 नवंबर 2003 को डीडी-मेट्रो को 24 घंटे के समाचार चैनल में परिवर्तित करके लॉन्च किया गया था। इसका सैटेलाइट फ़ुटप्रिंट पूरे देश में उपलब्ध है। डीडी न्यूज की स्थलीय पहुंच देश की आबादी के हिसाब से 49% और क्षेत्रफल के हिसाब से 25% है।

डीडी न्यूज वर्तमान में हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और संस्कृत भाषाओं में समाचार सामग्री तैयार कर रहा है। 17 घंटे से अधिक के लाइव प्रसारण में इन भाषाओं में 30 से अधिक समाचार बुलेटिनों का प्रसारण शामिल है। इसके अलावा डीडी न्यूज की 14 क्षेत्रीय समाचार इकाइयां एक दिन में चार क्षेत्रीय शो का निर्माण कर रही हैं जो डीडी न्यूज पर प्रसारित होते हैं। चैनल प्रतिदिन तीन खेल बुलेटिन, एक बिजनेस शो, दैनिक करंट अफेयर्स कार्यक्रम भी प्रसारित करता है। स्वास्थ्य, युवा मुद्दे, सिनेमा, कला और संस्कृति, प्रमुख योजनाएं, सांप्रदायिक सद्भाव, रोजगार के अवसर, अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम, बाजार विकास आदि पर विशेष शो समाचार चैनल द्वारा इन-हाउस तैयार किए जाते हैं। समाचार चैनल स्टॉक टिकर (बीएसई/एनएसई) और कमोडिटी टिकर के साथ चौबीसों घंटे हिंदी और अंग्रेजी में समाचार स्क्रॉल कर रहा है।

डीडी न्यूज का न्यूज विंग अपने सहयोगी चैनलों यानी डीडी नेशनल, डीडी इंडिया और डीडी उर्दू के लिए भी समाचार सामग्री तैयार कर रहा है। डीडी नेशनल चैनल के लिए समाचार विंग द्वारा प्रतिदिन 15 मिनट की अवधि के हिंदी/अंग्रेजी में पांच बुलेटिन तैयार किए जा रहे हैं। हाल ही में न्यूज विंग ने डीडी उर्दू के लिए 10 लाइव बुलेटिन और न्यूज स्क्रॉलिंग का निर्माण शुरू किया। डीडी न्यूज़ में 31 कार्यात्मक क्षेत्रीय समाचार इकाइयाँ/ब्यूरो हैं जो 23 भाषाओं/बोलियों में 170 से अधिक समाचार बुलेटिन प्रसारित कर रहे हैं। क्षेत्रीय समाचार तैयार करने के अलावा आरएनयू रिपोर्टिंग, विजुअल फीड और विशेष प्रोग्रामिंग में डीडी न्यूज को भी सेवाएं प्रदान करते हैं।

डीडी न्यूज़ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी काफी सक्रिय है। इसका ट्विटर हैंडल @DDNewsLive चौबीसों घंटे समाचार और अपडेट ट्वीट कर रहा है। डीडी न्यूज़ का यूट्यूब चैनल youtube.com/DDNewsOfficial नियमित रूप से नेटिज़न्स के लिए हेडलाइंस, वीडियो और विशेष कार्यक्रम पेश कर रहा है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 612335
आखरी अपडेट: 12th Apr 2024