प्रतिक्रिया | Tuesday, April 16, 2024

04/01/24 | 4:18 pm

अयोध्या में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन,19 जनवरी से होगी शुरुआत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजित करने जा रही है। आज यानी गुरुवार को अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) ने बताया कि इसके लिए तैयारियां शुरू हो गईं हैं। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव 19 से 21 जनवरी के बीच आयोजित किया जाएगा। जो दुनिया-भर के प्रसिद्ध पतंगबाजों को अपनी कलात्मक क्षमता दिखाने के लिए अवसर प्रदान करेगा।

आयोजन की तैयारियां शुरू

आयोजन को सफल बनाने के लिए एडीए अनुरोध प्रस्ताव प्रारूप के जरिये एक निजी एजेंसी को भी शामिल करेगी। यह एजेंसी इवेंट प्रबंधन (मैनेजमेंट), डिजाइन, कार्यान्वयन और पर्यवेक्षण के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव के लिए संबंधित बुनियादी ढांचे को विकसित करने में मदद करेगी। इसके लिए चयन की प्रक्रिया आगामी 8 जनवरी तक पूरी कर ली जाएगी। दुनिया भर में आयोजित होने वाले सफल पतंग उत्सवों से प्रेरणा लेते हुए पतंग महोत्सव के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने 750 लोगों के बैठने की व्यवस्था योजना बनाई है। प्रतिस्पर्धियों और दर्शकों के लिए पतंगबाजी के सुखद अनुभव के लिए स्वयंसेवकों को भी तैनात किया जाएगा।

पर्यटक ले सकेंगे मिलेट्स और अवधी व्यंजनों का स्वाद 
 
इस महोत्सव में खान-पान का विशेष ध्यान रखा जाएगा,दर्शक मिलेट्स (बाजरे) से बने व्यंजन का भी लुत्फ उठा सकेंगे। इसके साथ ही अवधी व्यंजनों का स्वाद लेने का भी अवसर मिलेगा। मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की व्यापक परंपरा को आगे बढ़ाते हुए अयोध्या में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव आयोजन न केवल स्थानीय बल्कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी लोगों का ध्यान आकर्षित करेगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 709638
आखरी अपडेट: 16th Apr 2024