प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

06/03/24 | 6:23 pm

आगरा मेट्रो रिकार्ड समय में बनकर तैयार,पीएम मोदी ने किया उद्घाटन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को आगरा मेट्रो का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया। उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक आगरा मेट्रो ने तय समय से लगभग नौ महीने पहले ही शुरू करके देश की पहली मेट्रो बनकर इतिहास रच दिया है। इस अवसर पर ताज महल मेट्रो स्टेशन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

पहले चरण में 6 किलोमीटर तक चलेगी मेट्रो 

आगरा मेट्रो उत्तर प्रदेश में चलने वाली छठी मेट्रो है। गौरतलब है कि प्राथमिक भूमिगत खंड के निर्माण में 32 महीने लगने थे, लेकिन इसे केवल 23 महीने में पूरा कर लिया गया। 7 दिसंबर 2020 को पीएम मोदी ने आगरा मेट्रो की आधारशिला रखी थी। पहले चरण में 6 किलोमीटर तक मेट्रो चलेगी,जिसमें कॉरिडोर के छह स्टेशन शामिल होंगे।

गौरतलब है कि गुरुवार से आम जनता मेट्रो में सफर कर सकेगी। मेट्रो स्टेशन के भीतर एआई निगरानी की जाएगी। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि आगरा मेट्रो का काम दिसंबर 2021 में शुरू हुआ और दो साल के भीतर पहले 6 किमी का काम पूरा कर लिया गया। इसमें तीन एलिवेटेड और तीन अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। सीएम योगी ने कहा कि आगरा मेट्रो की शुरुआत के साथ ही उत्तर प्रदेश ने अपने अधिकांश शहरों में मेट्रो सेवाएं प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य होने का गौरव हासिल कर लिया है। इससे पहले लखनऊ,गाजियाबाद, नोएडा,ग्रेटर नोएडा और कानपुर में मेट्रो सेवाएं पहले से ही चल रही हैं।

सीएम योगी ने पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया 

सीएम योगी ने यूपीएमआरसी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आगरा मेट्रो,कानपुर मेट्रो और लखनऊ मेट्रो की तरह, काम की गुणवत्ता और रिकॉर्ड समय में पूरा होने के लिए जनता के विश्वास का प्रतीक बनेगा। सीएम योगी ने कहा कि आगरा प्रदेश के सबसे पुराने शहरों में से एक है, साथ ही यह ब्रजभूमि का शहर भी है। यह शहर छत्रपति शिवाजी महाराज की वीरता और शौर्य की कहानियों से जुड़ा है। उन्होंने मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए आगरा को चुनने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। 

सीएम योगी ने कहा कि आगरा में अन्य सुविधाओं जैसे एयरपोर्ट और सिविल टर्मिनल पर भी काम तेजी से चल रहा है। मुख्यमंत्री ने आगरावासियों को होली से पहले दिये जा रहे इस तोहफे के लिए हार्दिक बधाई दी। उन्होंने इन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने में सहयोग के लिए आगरा के सभी जन प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया और विश्वास व्यक्त किया कि निरंतर समर्थन से आगरा में भविष्य की मेट्रो परियोजनाएं भी निर्धारित समय पर पूरी हो जाएंगी। प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाने के बाद मेट्रो अपने सफर पर निकल पड़ी।

इसी बीच आगरा मेट्रो में केंद्रीय विद्यालय के बत्तीस छात्रों ने मेट्रो ट्रेन में ताज महल स्टेशन से ताज ईस्ट तक यात्रा की। सीएम योगी ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया। बच्चे अपनी यात्रा को लेकर काफी उत्साहित दिखे। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, केंद्रीय राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल, स्थानीय सांसद, विधायक एवं अन्य जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 869075
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024