प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

03/11/23 | 10:15 am

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023: दक्षिण कोरिया को 5-0 से पराजित कर भारतीय महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में   

महिला हॉकी एशियन चैम्पियनशिप ट्रॉफी के मैच में कल रांची में भारत ने दक्षिण कोरिया को 5-0 से पराजित किया। इसी के साथ पांच में से पांच मैच में जीत के साथ ही भारत समूह चरण की अंक तालिका में भी पहले स्थान पर पहुंच गया है। भारत की तरफ से सलीमा टेटे, नवनीत कौर, वंदना कटारिया और नेहा ने बेहतरीन गोल दागे।

सेमीफाइनल में अब भारत का किस टीम से मुकाबला ?

भारत टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में कल 4 नवंबर को एक बार फिर कोरिया से भिड़ेगा। इसके अलावा जापान और चीन भी सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे। 

भारतीय टीम ने पांच मैचों से 15 अंक अर्जित किए

ज्ञात हो, भारतीय महिला हॉकी टीम ने पांच मैचों से 15 अंक अर्जित करते हुए अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। इस बीच, कोरिया ने पांच मैचों में सात अंक हासिल कर ग्रुप चरण में अपना अभियान चौथे स्थान पर समाप्त किया। स्टैंडिंग के अनुसार, दोनों टीमें सेमीफाइनल में एक बार फिर भिड़ने को तैयार हैं।

भारत ने आक्रामक आक्रमण के साथ खेल की शुरुआत की

अपने पिछले मैचों की तरह, भारत ने आक्रामक उच्च-दबाव वाली रणनीति और लगातार आक्रमण के साथ खेल की शुरुआत की, जिससे शुरुआती लाभ मिला। मैच के शुरुआती क्षणों में सलीमा टेटे (6'') ने सर्कल के भीतर, खूबसूरती से एक गोल किया, जिससे मेजबान टीम को शुरुआती बढ़त मिल गई।

शुरुआती क्वार्टर समाप्त होने तक भारत ने बनाए रखी बढ़त

अपने पक्ष में स्कोरलाइन के साथ, भारत ने लगातार सर्कल भेदन के साथ कोरिया के खिलाफ आक्रामक आक्रमण जारी रखा। हालांकि वे कई मौकों पर दूसरा गोल करने के करीब पहुँचे, लेकिन वे उन अवसरों को भुनाने में असफल रहे। शुरुआती क्वार्टर समाप्त होने तक भारत ने 1-0 की बढ़त बनाए रखी।

दूसरे क्वार्टर में पहले क्वार्टर की तरह ही भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा

दूसरे क्वार्टर में पहले क्वार्टर की तरह ही भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा और कोरिया को रक्षात्मक बनाए रखने के लिए तेजी से पास दिए। भारत इस दौरान दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में भी कामयाब रहा, लेकिन उनका फायदा नहीं उठा सका। उनके निरंतर प्रयासों और कई अवसरों के बावजूद, भारतीय टीम अपनी बढ़त बढ़ाने में असमर्थ रही और वे 1-0 की बढ़त के साथ मध्यांतर में गए।

तीसरे क्वार्टर में भी 3-0 स्कोर के साथ भारत की बढ़त रही बरकरार 

खेल में वापसी करने के लिए दृढ़ संकल्पित कोरिया ने तीसरे क्वार्टर में आक्रामक आक्रमण शुरू किया और कुछ मौकों पर संभावित बराबरी के मौके के साथ लक्ष्य तक भी पहुंच गया। फिर भी, भारत ने तेजी से जवाबी हमला करके पासा पलट दिया और अपना दबदबा कायम कर लिया। उनकी दृढ़ता का फल तब मिला जब उन्हें पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसके बाद नवनीत कौर (36'') ने इसे गोल में बदलकर भारत को 2-0 से आगे कर दिया। कुछ ही क्षण बाद, सलीमा टेटे (36'') ने एक उल्लेखनीय फील्ड गोल करके भारत की बढ़त 3-0 कर दी, जो अंतिम क्वार्टर के अंत तक बरकरार रही।

अंतिम क्वार्टर में भारत ने  5-0 से शानदार जीत की पक्की 

गौरतलब हो, अंतिम क्वार्टर में, अतिरिक्त लक्ष्यों के लिए भारत की लगातार कोशिश स्पष्ट थी क्योंकि उन्होंने कोरिया की रक्षात्मक पंक्ति को लगातार चुनौती दी। उनका दृढ़ संकल्प फलीभूत हुआ और वंदना कटारिया (49'') ने शानदार फ्लिक मारकर भारत की बढ़त 4-0 कर दी। इसके बाद, नेहा (60'') ने मैच के अंतिम क्षणों में एक फील्ड गोल हासिल किया, जिससे भारतीय टीम की 5-0 से शानदार जीत पक्की हो गई।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 735265
आखरी अपडेट: 18th Apr 2024