प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

14/12/23 | 6:52 pm

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के 2 साल पूरे,पीएम मोदी ने मनाया जश्न 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के 2 साल पूरे होने का जश्न मनाया है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स (X)  पर एक पोस्ट में कहा कि काशी लगातार समृद्ध हो रही है।  प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने आज एक बयान में कहा कि पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के 2 साल पूरे होने का जश्न मनाया। पीएम मोदी ने एक्स (X) पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा, “काशी लगातार समृद्ध हो रही है, बुनियादी ढांचे, संस्कृति, पर्यटन, वाणिज्य, नवाचार सहित और अन्य विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रही है।”

https://x.com/narendramodi/status/1735221804460130428?s=20

ज्ञात हो कि पीएम मोदी ने खुद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में श्री काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण 13 दिसंबर 2021 को किया था। इसके बाद काशी विश्वनाथ धाम विदेशी मेहमानों की भी श्रद्धा का केंद्र बना। 13 दिसंबर को काशी विश्‍वनाथ धाम के लोकार्पण को दो साल पूरे हो चुके है। काशी में धूमधाम से दूसरा स्थापना दिवस मनाया गया। काशी विश्वनाथ धाम की स्थापना के दो साल पूरे होने पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक कर विधि विधान से पूजन हवन किया गया। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा के दर पर शीश झुकाये। उल्लेखनीय है कि इन दो सालों में करीब 13 करोड़ भक्‍तों ने बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन किए । 

काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, जिसे भगवान शिव को समर्पित स्वर्ण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। काशी विश्वनाथ मंदिर को हिंदू धर्म का प्रतीक और पावन मंदिरो में से एक माना जाता है। 

वर्ष 2021 में जब पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन किया था तो उस वक्त उन्होंने अपने संबोधन में पुराणों का हवाला देते हुए कहा कहा   कि काशी में प्रवेश करते ही व्यक्ति सभी बंधनों से मुक्त हो जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि विश्वनाथ धाम का यह पूरा नया परिसर सिर्फ एक भव्य इमारत नहीं है। यह हमारे भारत की सनातन संस्कृति का प्रतीक है। यह हमारी आध्यात्मिक आत्मा का प्रतीक है। यह भारत की प्राचीनता, परंपरा, भारत की ऊर्जा और गतिशीलता का प्रतीक है। बता दें कि काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इस मंदिर का उल्लेख महाभारत और उपनिषदों में भी है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 734896
आखरी अपडेट: 17th Apr 2024