प्रतिक्रिया | Wednesday, April 24, 2024

06/03/24 | 2:30 pm

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव कल ‘NITI फॉर स्टेट्स’ प्लेटफॉर्म करेंगे लॉन्च, सुशासन में आसानी 

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव कल गुरुवार (7 मार्च) को आकाशवाणी,नई दिल्ली में नीति आयोग के NITI फॉर स्टेट्स प्लेटफॉर्म का शुभारंभ करेंगे। 'NITI फॉर स्टेट्स',प्लेटफाॅर्म विभिन्न विभागों को महत्वपूर्ण सुझाव प्रदान करेगी। इसे नीति और सुशासन के लिए डिजाइन किया गया है।

इसे मोबाइल फोन के भी अनुकूल बनाया गया है   

इस प्लेटफाॅर्म में करीब 7,500 सर्वोत्तम तौर तरीकों, 5,000 नीति दस्तावेजों, 900+ डेटासेट, 1,400 डेटा प्रोफाइल और 350 NITI प्रकाशनों का बहु-क्षेत्रीय लाइव रिपॉजिटरी शामिल किए गए हैं। यह प्लेटफाॅर्म कृषि, शिक्षा, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आजीविका और कौशल, विनिर्माण, एमएसएमई, पर्यटन, शहरी, जल संसाधन और वॉश सहित लिंग और जलवायु परिवर्तन पर जैसे 10 क्षेत्रों में अपना सहयोग प्रदान करेगी। इस प्लेटफॉर्म मोबाइल फोन के लिए सहज और उपयोगकर्ताें के अनुकूल बनाया गया है।

'NITI फॉर स्टेट्स' प्लेटफॉर्म सरकारी अधिकारियों को ठोस कार्रवाई योग्य आवश्यक जानकारी से लैस कर उनके निर्णय लेने की गुणवत्ता को बढ़ाकर शासन के डिजिटल परिवर्तन की सुविधा प्रदान करेगा। यह विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में नवीन सर्वोत्तम तौर तरीको तक पहुंच प्रदान करके जिला कलेक्टरों और ब्लॉक-स्तरीय पदाधिकारियों जैसे अत्याधुनिक स्तर के पदाधिकारियों काे भी सहायता प्रदान करेगा।

केंद्रीय मंत्री 'विकसित भारत रणनीति कक्ष' का भी करेंगे उद्घाटन 

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव कल गुरुवार को नीति आयोग में 'विकसित भारत रणनीति कक्ष' का भी उद्घाटन करेंगे। 'विकसित भारत रणनीति कक्ष'  प्रभावी निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए सूचना और ज्ञान के साथ नीति आयोगा को और सक्षम बनाएगा।

'विकसित भारत रणनीति कक्ष' जहां उपयोगकर्ता डेटा, रुझानों, सर्वोत्तम तौर तरीकों और नीतियों को गहनता  से समझने में सक्षम होंगे, जिससे उन्हें किसी भी समस्या का समग्र मूल्यांकन करने में आसानी होगी । यह उपयोगकर्ता को आर्टफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) के माध्यम से बातचीत करने और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई भागीदारों से जुड़ने में मदद करेगा। इसे राज्यों, जिलों और ब्लॉकों द्वारा सक्षम करने के लिए एक प्लग-एंड-प्ले मॉडल के रूप में डिजाइन किया गया है ताकि सभी को एक साथ जोड़ा जा सके।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 930492
आखरी अपडेट: 24th Apr 2024