प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

01/11/23 | 10:09 am

केंद्रीय वित्त मंत्री आज से श्रीलंका के तीन दिवसीय दौरे पर, ‘NAAM 200’ में लेंगी हिस्सा

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण आज 1 नवंबर, 2023 से तीन दिनों के लिए श्रीलंका की आधिकारिक यात्रा पर रवाना होंगी। वित्त मंत्री श्रीलंका में भारतीय मूल के तमिलों के आगमन की 200वीं वर्षगांठ – “NAAM 200” में मुख्य भाषण देंगी।

''NAAM 200' में वित्त मंत्री देंगी मुख्य भाषण 

यात्रा के दौरान, वित्त मंत्री सीतारमण 2 नवंबर को कोलंबो स्थित सुगाथादासा इंडोर स्टेडियम में श्रीलंका में भारतीय मूल के तमिलों (आईओटी) के आगमन की 200वीं वर्षगांठ मनाने के लिए श्रीलंका सरकार द्वारा आयोजित 'NAAM 200' में सम्मानित अतिथि के रूप में मुख्य भाषण देंगी।

इस कार्यक्रम में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने, जल आपूर्ति और संपदा अवसंरचना विकास मंत्री जीवन थोंडामन, राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। भारतीय राजनीतिक दलों के अन्य आमंत्रित सदस्य और मलेशियाई तमिल कांग्रेस के प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

वित्त मंत्री जाफना में SBI शाखाओं और पब्लिक लाइब्रेरी का करेंगी उद्घाटन 

इसके अलावा वित्त मंत्री सीतारमण त्रिंकोमाली और जाफना में एसबीआई शाखाओं का भी उद्घाटन करेंगी। केंद्रीय वित्त मंत्री अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान लंका आईओसी ऑयल टैंक फार्म, जाफना सांस्कृतिक केंद्र और जाफना पब्लिक लाइब्रेरी का भी दौरा करेंगी।

'भारत-श्रीलंका व्‍यापार सम्मेलन' को भी करेंगी संबोधित 

वित्त मंत्री सीतारमण कोलंबो में 'संपर्क विस्तार: समृद्धि के लिए साझेदारी' विषय पर 'भारत-श्रीलंका व्‍यापार सम्मेलन' को भी संबोधित करेंगी। इस सम्मेलन में द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग और व्‍यापार बढ़ाने पर बातचीत हो सकती है। वित्त मंत्री श्रीलंका के नेताओं के साथ भी वार्ता करेंगी, जिसमें दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के कार्यनीतिक महत्व पर जोर दिया जाएगा।

श्रीलंका में धार्मिक स्थलों के सौर विद्युतीकरण के लिए समझौते पर होंगे हस्ताक्षर

ऊर्जा क्षेत्र में सक्षमता के लिए वित्त मंत्री की उपस्थिति में श्रीलंका में धार्मिक स्थलों के सौर विद्युतीकरण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इस ज्ञापन के तहत परियोजना के लिए भारत 82 करोड़ 40 लाख रुपये आवंटित करेगा।

धार्मिक महत्‍व के इन प्रमुख स्‍थलों पर भी जाएंगी वित्त मंत्री

वित्त मंत्री सीतारमण अपनी यात्रा में श्री दलाडा मालीगावा, जया श्री महाबोधि, तिरूकोणेश्‍वरम मंदिर और कोंडास्‍वामी मंदिर सहित सांस्‍कृतिक एवं धार्मिक महत्‍व के प्रमुख स्‍थलों पर भी जाएंगी। वह त्रिंकोमाली और जाफना में भारतीय स्‍टेट बैंक की शाखाओं का उद्घाटन भी करेंगी। उल्‍लेखनीय है कि भारत ने गत वर्ष श्रीलंका के आर्थिक संकट के दौरान उसे चार अरब अमरीकी डॉलर की अभूतपूर्व मानवीय सहायता प्रदान की थी। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 862040
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024