प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

16/11/23 | 10:16 am

क्रिकेट विश्व कप 2023: ट्रॉफी से सिर्फ एक मैच दूर भारत, अब 19 नवंबर को खेलेगा फाइनल

कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी ट्रॉफी के 10 साल के सूखे को खत्म करने से सिर्फ एक जीत दूर है। मोहम्मद शमी ने अपनी शानदार गेंदबाजी से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार को खेले गए 'सेमीफाइनल' मैच को 'शमीफाइनल' मुकाबले में तब्दील कर डाला। जी हां, इस मुकाबले के दौरान उन्होंने कुल सात विकेट झटके। इस की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर 12 साल में पहली बार वनडे क्रिकेट विश्व कप फाइनल में जगह बनाई है। 

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे विश्व कप सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन के लिए टीम इंडिया को बधाई दी। पीएम मोदी ने अपने पोस्ट में लिखा- टीम इंडिया को बधाई! भारत ने शानदार प्रदर्शन किया और शानदार अंदाज में फाइनल में प्रवेश किया। शानदार बल्लेबाजी और अच्छी गेंदबाजी ने हमारी टीम के लिए मैच पक्का कर दिया। फाइनल के लिए शुभकामनाएँ!

पीएम मोदी ने मोहम्मद शमी का किया खास जिक्र

प्रधानमंत्री के बधाई संदेश में रात के सितारे मोहम्मद शमी का खास जिक्र हुआ। उन्होंने लिखा- आज का सेमीफाइनल शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन की वजह से और भी खास हो गया। इस खेल में और विश्व कप के दौरान मोहम्मद शमी की गेंदबाजी को क्रिकेट प्रेमी आने वाली पीढ़ियों तक याद रखेंगे।

शमी ने 57 रन देकर 7 विकेट लिए

गौरतलब हो, शमी ने कुल 57 रन देकर 7 विकेट झटके, जिससे भारत ने 397 के कुल स्कोर का बचाव करते हुए न्यूजीलैंड को 327 रन पर ही आउट कर दिया। इससे पहले, रोहित शर्मा द्वारा पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुनने के बाद, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने शतक जड़कर भारत के लिए 397/4 का विशाल स्कोर खड़ा किया। खास बात यह रही कि अपनी पारी के दौरान, विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के आंकड़े को भी पीछे छोड़ दिया।

19 नवंबर को फाइनल 

भारत ने 15 नवंबर 2023 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराया। इसी के साथ, मौजूदा टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन के साथ ब्लू जर्सी ने 19 नवंबर को होने वाले 2023 विश्व कप फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

यह चौथी बार है जब भारत ने 50 ओवर के विश्व कप के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। अब तक खेले गए तीन फाइनल में से भारत ने दो जीते, 1983 में वेस्टइंडीज और 2011 में श्रीलंका को हराया, लेकिन 2003 में ऑस्ट्रेलिया से हार गया।

मैच हाइलाइट्स 

कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के शतकों की बदौलत भारत ने 50 ओवर में चार विकेट खोकर 397 रन बनाए। वहीं डेरिल मिशेल की 134 रनों की शानदार पारी की बदौलत कीवी टीम ने स्कोरबोर्ड पर 327 रन बटोरे लेकिन न्यूजीलैंड जीत सुनिश्चित करने से चूक गई। न्यूजीलैंड की पूरी टीम 49 ओवर के अंदर ही आउट हो गई। 

शमी के नाम दर्ज हुए ये रिकॉर्ड

भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सात विकेट लिए। यह उनके लिए रिकॉर्ड्स का दिन साबित हुआ। 15 नवंबर, 2023 को शमी 50 ओवर के विश्व कप में (2015 से खेली गई 17 पारियों में) सबसे तेज 50 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के सबसे तेज खिलाड़ी बन गए और विश्व कप मैचों में 50 विकेट हासिल करने वाले अब तक के एकमात्र भारतीय बन गए।23 विकेट के साथ, वह अब मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं, उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के एडम ज़म्पा (22 विकेट) हैं।

15 नवंबर, 2023 को शमी विश्व कप में चार बार पांच विकेट लेने और टूर्नामेंट के किसी विशेष संस्करण में तीन बार पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज भी बन गए (दूसरी उपलब्धि उन्होंने 2019 में हासिल की थी)। मोहम्मद शमी विश्व कप मैच में सात विकेट लेने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं, उन्होंने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ आशीष नेहरा के 6/23 के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। शमी ने अब ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) और टीजी साउदी (न्यूजीलैंड) के संयुक्त विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 

दो 'मास्टर ब्लास्टर्स' 

एक और शतक के साथ विराट कोहली सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले क्रिकेटर बन गए। कोहली के पास अब सचिन तेंदुलकर के 49 के मुकाबले 50 एकदिवसीय शतक हैं। तेंदुलकर इस कार्यक्रम को देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद थे।

भारत बनाम…?

आज, गुरुवार को दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। इस मैच के विजेता का 19 नवंबर को फाइनल में भारत से मुकाबला होगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 862675
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024