प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

28/03/24 | 5:09 pm

जरूरत पड़ी तो सरकार अग्निवीर योजना में बदलाव के लिए तैयार : रक्षामंत्री

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सरकार अग्निवीर भर्ती स्कीम में बदलाव के लिए तैयार है। एक निजी टीवी चैनल से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित रहे।

सरकार का प्रयास युवाओं का भविष्य हो सुरक्षित : राजनाथ सिंह

उन्होंने आगे कहा,”रक्षा बलों में युवावस्था आवश्यक है। सेना में युवावस्था होनी चाहिए। मुझे लगता है कि युवा अधिक उत्साही हैं। वे अधिक तकनीक-प्रेमी हैं। हमने इस बात का उचित ध्यान रखा है कि उनका भविष्य भी सुरक्षित है। जरूरत पड़ी तो हम इस स्कीम में बदलाव भी करेंगे।

अग्निवीर भर्ती योजना में क्या हैं प्रावधान

केंद्र सरकार ने 14 जून 2022 को युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा भर्ती अग्निपथ योजना शुरुआत की है। यह देशभक्ति और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिये सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है। हालांकि फिलहाल चार साल के बाद बैच के केवल 25% को ही 15 साल की अवधि के लिये उनकी संबंधित सेवाओं में वापस भर्ती किये जाने का प्रवाधान है।

इस योजना के तहत अग्निवीरों को सेवा के 4 वर्ष पूरे होने पर अग्निवीरों को 11.71 लाख रुपए का एकमुश्त ‘सेवा निधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा जिसमें उनका अर्जित ब्याज शामिल होगा। उन्हें चार साल के लिये 48 लाख रुपए का जीवन बीमा कवर भी मिलेगा। मृत्यु के मामले में भुगतान न किये गए कार्यकाल के लिये वेतन सहित 1 करोड़ रुपए से अधिक की राशि होगी। सरकार चार साल बाद सेवा छोड़ने वाले सैनिकों के पुनर्वास में मदद करेगी। उन्हें स्किल सर्टिफिकेट और ब्रिज कोर्स (Bridge Courses) भी प्रदान किये जाने का प्रावधान है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 868647
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024