प्रतिक्रिया | Tuesday, April 23, 2024

26/03/24 | 9:43 pm

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में बड़ा आत्मघाती हमला, पांच चीनी इंजीनियरों समेत छह की मौत

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के शांगला इलाके के बेशम शहर में मंगलवार को बड़े आत्मघाती हमले में पांच चीनी नागरिकों सहित कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। मलकंद के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) ने इसकी पुष्टि की है।

डीआईजी ने हताहतों की संख्या की पुष्टि करते हुए बताया कि एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरे अपने वाहन को उस कार से टकरा दिया, जिसमें चीनी नागरिक सवार थे। हमले में गंभीर रूप से घायल पाकिस्तानी कार चालक को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि चीनी नागरिक इंजीनियर थे, जो इस्लामाबाद से दासू कैंप, कोहिस्तान जा रहे थे।

उन्होंने बताया कि हमले के बाद सुरक्षाकर्मियों की एक बड़ी टुकड़ी घटनास्थल पर पहुंची और इलाके को घेर कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।

घटना की सूचना देते हुए आंतरिक मंत्री मोहसिन नकवी ने इस्लामाबाद में चीनी दूतावास का दौरा किया और राजदूत को हमले और चीनी इंजीनियरों की मौत का ब्योरा दिया। उन्होंने हमले वाली जगह पर चल रहे बचाव अभियान का ब्योरा भी साझा किया। नकवी ने हमले में शामिल तत्वों से सख्ती से निपटने का वादा करते हुए कहा, “दुख की इस घड़ी में पूरा पाकिस्तान अपने चीनी भाइयों के दुख को समान रूप से साझा करता है।”

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान-चीन भाईचारे के रिश्तों पर हमला स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा, “हम द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित नहीं होने देंगे।”

राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने हमले की कड़ी निंदा की और लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया। जरदारी के हवाले से पाकिस्तान के राष्ट्रपति के आधिकारिक एक्स अकाउंट द्वारा जारी बयान में कहा गया, “पाकिस्तान विरोधी ताकतें पाकिस्तान-चीन की दोस्ती को कभी भी नुकसान पहुंचाने में सफल नहीं होंगी।”

गिलगित-बाल्टिस्तान के मुख्यमंत्री हाजी गुलबर खान ने भी हमले की निंदा की और लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “चीनी नागरिकों पर हमला पाकिस्तान-चीन दोस्ती को बर्बाद करने की साजिश है।”

इस बीच, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने आतंकवादियों के कृत्य और चीनी नागरिकों की मौत की निंदा की। पीपीपी के मीडिया सेल द्वारा एक्स पर जारी बयान में बिलावल ने हमले के शिकार चीनी नागरिकों के प्रति संवेदना व्यक्त की और पाकिस्तानी अधिकारियों से हमले के जिम्मेदार और उनके मददगारों को बेनकाब कर दंडित करने का आह्वान किया।

(इनपुट-हिन्दुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 901075
आखरी अपडेट: 23rd Apr 2024