प्रतिक्रिया | Wednesday, April 24, 2024

09/01/24 | 8:30 am

पीएम मोदी आज गांधीनगर में करेंगे देश के सबसे बड़े ट्रेड शो का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन 2024 से एक दिन पहले आज मंगलवार को गांधीनगर में देश के सबसे बड़े वैश्विक व्‍यापार कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। 

विश्व के कई नेताओं के साथ बैठक 

पीएम मोदी आज गांधीनगर के महात्मा मंदिर में पूर्वी तिमोर और मोजाम्बिक के राष्ट्रपतियों सहित विश्व के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करने वाले हैं। इसके बाद वे शीर्ष वैश्विक संगठनों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

शाम को रोड शो 

इसके अलावा पीएम मोदी और संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान आज शाम सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर रोड शो भी करेंगे। 

कल 'वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट' का करेंगे शुभारंभ 

वहीं प्रधानमंत्री कल गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट  के 10वें संस्करण का शुभारंभ करेंगे। ज्ञात हो, 10वीं वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के हिस्से के रूप में गुजरात सरकार 09 से 13 जनवरी तक गांधीनगर स्थित हेलीपैड मैदान पर ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो-2024’ का आयोजन कर रही है। 

इस ट्रेड शो में प्रदर्शनी और स्टॉल के साथ 2 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले देश के सबसे बड़े ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित देश और दुनिया के गणमान्य और उद्योगपति मौजूद रहेंगे।

https://x.com/PIB_India/status/1744379634039377939?s=20

ट्रेड शो में 20 देश ले रहे भाग

दुनिया के 20 देशों के अनुसंधान क्षेत्र के एक हजार से अधिक प्रदर्शक ग्लोबल ट्रेड-शो में हिस्सा लेंगे। इस ट्रेड शो के लिए एक शो फीसदी बुकिंग हो चुकी है। यह ग्लोबल ट्रेड शो 10-11 जनवरी को बिजनेस विजिटर्स के लिए और 12-13 जनवरी को आम जनता के लिए खुला रहेगा। इस ग्लोबल ट्रेड शो में ऑस्ट्रेलिया, तंजानिया, मोरक्को, मोजाम्बिक, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड, एस्टोनिया, बांग्लादेश, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), यूनाइटेड किंगडम (यूके), जर्मनी, नार्वे, फिनलैंड, नीदरलैंड, रशिया, रवांडा, जापान, इंडोनेशिया और वियतनाम सहित कुल 20 देश अपने-अपने देशों के उद्योगों की जानकारी प्रदर्शित करेंगे। ट्रेड शो में अतिथि के रूप में एक सौ देश, जबकि 33 देश पार्टनर कंट्री के रूप में हिस्सा ले रहे हैं।

यह उद्योग होंगे आकर्षण का केन्द्र

इस ट्रेड शो में कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोबाइल और ऑटो कम्पोनेंट्स, सिरामिक्स, केमिकल्स और पेट्रोकेमिकल्स, जेम्स एंड ज्वैलरी, फार्मास्युटिकल्स और पोर्ट और मरीन जैसे क्षेत्रों में अत्याधुनिक उत्पादनों एवं सेवाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा टेक्सटाइल व गार्मेंट, इलेक्ट्रिक व्हीकल, ग्रीन हाइड्रोजन, एयरक्राफ्ट और अनुषांगिक उद्योग, नवीकरणीय ऊर्जा, सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग (ईएसडीएम), फिनटेक, साइबर सुरक्षा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग सहित अन्य उद्योग भी आकर्षण का केंद्र रहेंगे। 

‘मेक इन गुजरात’ व ‘आत्मनिर्भर भारत’ सहित 13 थीम तय

ट्रेड शो के के लिए ‘मेक इन गुजरात’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ सहित विभिन्न 13 थीम तय की गई हैं। प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प को साकार करने के लिए लगभग 450 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) इकाइयां इस ट्रेड शो में सहभागी हो रही हैं। सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी संबद्ध सेवाओं (आईटी और आईटीईएस) स्टार्टअप्स एवं उनकी नवीन उत्पादों एवं सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए ‘टेकेड’ पवेलियन तैयार किया गया है। ट्रेड शो के दौरान रिवर्स बायर सेलर मीट और वेंडर्स डेवलपमेंट प्रोग्राम जैसी गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 930571
आखरी अपडेट: 24th Apr 2024