प्रतिक्रिया | Tuesday, April 23, 2024

29/11/23 | 3:44 pm

पीएम मोदी करेंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत, महिला किसान ड्रोन केंद्र का करेंगे शुभारंभ 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 नवंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। वे महिला किसान ड्रोन केंद्र का शुभारंभ करेंगे। इन केंद्रों में महिलाओं को ड्रोन उड़ाने और उपयोग करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। 

 

महिला स्वयं सहायता समूहों को मिलेंगे 15 हज़ार ड्रोन 
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने आज एक बयान में बताया कि महिलाओं के नेतृत्व में विकास सुनिश्चित करना प्रधानमंत्री का निरंतर प्रयास रहा है। इस दिशा में एक और कदम उठाते हुए पीएम मोदी महिला किसान ड्रोन केंद्र का शुभारंभ करेंगे। यह केन्द्र महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ड्रोन प्रदान करेगा ताकि वे इस तकनीक का उपयोग आजीविका सहायता के लिए कर सकें। अगले तीन वर्षों के दौरान महिला स्वयं सहायता समूहों (Women SHGs) को 15,000 ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे। महिलाओं को ड्रोन उड़ाने और इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। सरकार की यह पहल कृषि में टेक्नोलॉजी  के उपयोग को प्रोत्साहन देगी। वे इसका इस्तेमाल फसल पर कीटनाशक स्प्रे करने जैसे काम में कर पाएंगी।

 

VC के माध्यम से करेंगे बातचीत 
पीएम मोदी कल सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। बता दें कि विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है इसका मकसद लाभार्थियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।  

 

 देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या की संख्या बढ़ेगी 
लोगों के स्वास्थ्य देखभाल को किफायती और आसानी से सुलभ बनाने के लिए केंद्र सरकार की एक प्रमुख पहल (Initiative ) किफायती कीमतों पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए जन औषधि केंद्र की स्थापना रही है। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी देवघर में ऐतिहासिक 10,000वें जन औषधि केंद्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने के कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 901202
आखरी अपडेट: 23rd Apr 2024