प्रतिक्रिया | Wednesday, April 24, 2024

09/01/24 | 10:48 am

पीएम मोदी कुशीनगर में करेंगे कृषि विश्वविद्यालय का शिलान्यास, तैयारियां शुरू

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में मैत्रेय भूमि पर प्रस्तावित गौतम बुद्ध कृषि विश्वविद्यालय के शिलान्यास को लेकर प्रशासनिक हलचल सोमवार को तेज हो गई। दरअसल, फरवरी माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कृषि विश्वविद्यालय का शिलान्यास संभावित बताया जा रहा है।

पीएम मोदी का कुशीनगर में होगा चौथा आधिकारिक दौरा  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कुशीनगर में यह चौथा अधिकारिक दौरा होगा। इसके पूर्व पीएम मोदी वर्ष 2016 में निर्माणाधीन एयरपोर्ट पर जनसभा करने, 2021 में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उड़ान सेवा का शुभारंभ करने, 2022 में बुद्ध जयंती के अवसर पर महापरिनिर्वाण मंदिर में दर्शन करने आए थे और अब पीएम मोदी फरवरी 2024 में कृषि विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने आ सकते हैं।

2023-24 के बजट में निर्माण के लिए मिली थी सैद्धांतिक व वित्तीय स्वीकृति

ज्ञात हो, इस विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में प्रावधान करते हुए सैद्धांतिक व वित्तीय स्वीकृति दी थी। 

विधायक, कुलपति एवं जिलाधिकारी ने किया स्थल निरीक्षण 

इस कार्यक्रम को लेकर विधायक पी. एन. पाठक, आचार्य नरेन्द्र देव कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति विजेंद्र सिंह, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, नामित एजेंसी के आर्किटेक्ट संतोष त्रिपाठी और अभियंताओं की टीम के साथ भूमि का निरीक्षण किया। पुनः होटल पथिक निवास में बैठक कर साइट मैप, भूमि की स्थिति आदि पर चर्चा की। 

प्रधानमंत्री के हाथों कृषि विश्वविद्यालय का शिलान्यास और बरवा फार्म पर जनसभा का कार्यक्रम सात जुलाई, 2023 को प्रस्तावित था। कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री के प्रोटोकॉल के अनुरूप एयरपोर्ट, हेलीपैड, महापरिनिर्वाण मंदिर, जनसभा स्थल पर सभी तैयारियां हो गई थीं किंतु बारिश के कारण जनसभा स्थल पर भूमि दलदली हो जाने के कारण उच्चस्तरीय टीम ने निरीक्षण कर कार्यक्रम स्थगित कर दिया था।

(इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 930511
आखरी अपडेट: 24th Apr 2024