प्रतिक्रिया | Tuesday, April 16, 2024

01/03/24 | 4:27 pm

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल को दी 7,200 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात, जनसभा को भी किया संबोधित

 

पीएम मोदी शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के हुगली पहुंचे, जहां उन्होंने आरामबाग में 7,200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। कार्यक्रम के दौरान पीएम ने सभी को भी संबोधित किया। 

10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से निकले बाहर

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है। हम सभी ने मिलकर 2047 तक विकसित भारत बनाने का लक्ष्य तय किया है। देश का गरीब, किसान, महिला और युवा ये देश की प्राथमिकता है। पीएम ने कहा कि हमने निरंतर गरीब कल्याण से जुड़े कदम उठाए हैं जिसका परिणाम आज दुनिया देख रही है। बीते 10 वर्षों में देश के 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। ये दिखाता है कि हमारी सरकार की दिशा सही है, नीतियां सही हैं, निर्णय सही हैं, और उसका मूल कारण नीयत सही है।

 7,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन 

इसके साथ ही पीएम ने कहा कि पश्चिम बंगाल के विकास के लिए 7,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया है, जिसमें रेल, बंदरगाह, पेट्रोलियम और जल शक्ति के क्षेत्र शामिल हैं। पीएम ने क्षेत्र में पर्यटन उद्योग को प्रोत्साहित करते हुए रेल कनेक्टिविटी में सुधार करने के लिए झारग्राम-सलगाझारी को जोड़ने वाली तीसरी रेल लाइन का उल्लेख करते हुए कहा कि केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल में रेलवे को देश के बाकी हिस्सों की तरह ही आधुनिक बनाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने सोंडालिया-चंपापुकुर और दानकुनी-भट्टनगर-बाल्टिकुरी रेल लाइनों के दोहरीकरण के बारे में भी बात की।

हुगली नदी के प्रदूषण को कम करने के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट

हल्दिया बरौनी क्रूड पाइपलाइन का उदाहरण देते हुए पीएम ने कहा कि भारत ने दुनिया को दिखाया कि पर्यावरण के साथ सामंजस्य बिठाकर कैसे विकास किया जा सकता है। कच्चे तेल को चार राज्यों- बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल से होते हुए पाइपलाइन के जरिए तीन रिफाइनरियों तक पहुंचाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप बचत और पर्यावरण संरक्षण होता है। उन्होंने कहा कि एलपीजी बॉटलिंग प्लांट से 7 राज्यों को लाभ होगा और क्षेत्र में एलपीजी की मांग को पूरा किया जाएगा।  हुगली नदी के प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट को भी शुरू किया जा रहा है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से कई जिलों के लाखों लोगों को भी फायदा होगा।

 बंगाल में रेलवे के विकास के लिए बजट में आवंटन 

पीएम ने जोर देकर कहा कि किसी राज्य में इंफ्रास्ट्रक्चर का एक प्रोजेक्ट शुरू होता है, तो वहां के लोगों के लिए आगे बढ़ने के कई रास्ते तैयार हो जाते हैं। भारत सरकार ने इस साल पश्चिम बंगाल में रेलवे के विकास के लिए इस वर्ष के बजट में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया गया है, जो 2014 से पूर्व की तुलना में तीन गुना अधिक है। उन्होंने कहा कि सरकार रेल लाइनों के विद्युतीकरण, यात्री सुविधाओं के उन्नयन और रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास को प्राथमिकता देती है।पीएम मोदी ने कहा कि विश्वास है कि पश्चिम बंगाल के लोगों के सहयोग से हम विकसित भारत का संकल्प भी पूरा करेंगे। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 693781
आखरी अपडेट: 16th Apr 2024