प्रतिक्रिया | Saturday, April 13, 2024

03/01/24 | 3:57 pm

पीएम मोदी ने लक्षद्वीप में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ की बातचीत, एक्स पर किया साझा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे का आज दूसरा दिन हैं। उन्होंने लक्षद्वीप के कवरत्ती में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसके बाद पीएम मोदी ने लक्षद्वीप में भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। इस बातचीत की कुछ  झलकियां पीएम मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स (x) पर भी साझा की।

पीएम मोदी ने एक्स पर कहा 

प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, “लक्षद्वीप में भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करना बहुत खुशी की बात है। महिलाओं के एक समूह ने बातचीत के दौरान बताया‍ कि कैसे उनके स्‍वयं सहायता समूह (एसएचजी) ने एक रेस्तरां शुरू करने की दिशा में काम किया है और इस प्रकार वे आत्‍मनिर्भर बनी हैं। एक बुजुर्ग व्यक्ति ने बताया कि आयुष्मान भारत ने किस प्रकार हृदय रोग के इलाज में उनकी मदद की है, एक महिला किसान ने बताया कि पीएम-किसान के कारण उनका जीवन बदल गया है। 

अन्य लोगों ने नि:शुल्‍क राशन, दिव्यांगों के लिए लाभ, पीएम-आवास, किसान क्रेडिट कार्ड, उज्ज्वला योजना और कुछ अन्‍य योजनाओं के बारे में बातचीत की। यह देखना वास्तव में बड़ा संतोषजनक है कि विकास का लाभ विभिन्न वर्गों, यहां तक कि दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों तक भी पहुंच रहा है।

https://x.com/narendramodi/status/1742449130373570743?s=20

लक्षद्वीप के इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान नहीं दिया गया

लक्षद्वीप में मंगलवार को अपने दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ने अगत्ती, लक्षद्वीप हवाई अड्डे में हुई एक सार्वजनिक सभा के दौरान कहा कि लक्षद्वीप अनेक संभावनाओं से भरा है। लेकिन आजादी के लंबे समय तक लक्षद्वीप के इंफ्रास्ट्रक्चर पर उतना ध्यान नहीं दिया गया। भले ही शिपिंग यहां की लाइफलाइन रही हो। लेकिन यहां पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर भी कमजोर ही रहा। एजुकेशन हो, हेल्थ हो, यहां तक की पेट्रोल डीजल के लिए भी बहुत परेशानी उठानी पड़ती थी। इन सब चुनौतियों को अब हमारी सरकार दूर कर रही है। वहीँ पीएम मोदी ने कल लक्षद्वीप की प्रगति से संबंधित पहलुओं पर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पीएम ने वर्ष 2020 में 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा था  हमारा इतना बड़ा समुद्र तट है लेकिन साथ-साथ हमारे पास 1300 से ज्‍यादा आइसलैंड हैं। कुछ चुनिंदा आइसलैंड के महत्‍व को देखते हुए तेजी से विकसित करने पर हम आगे बढ़ रहे हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 642589
आखरी अपडेट: 13th Apr 2024