प्रतिक्रिया | Tuesday, April 16, 2024

07/03/24 | 2:46 pm

पीएम मोदी ने श्रीनगर में 5,000 करोड़ की कृषि विकास परियोजना राष्ट्र को की समर्पित, कहा- ‘नए जम्मू-कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गुरुवार को श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में करीब 5,000 करोड़ रुपये के कार्यक्रम राष्ट्र को समर्पित किए। इस दौरान उन्होंने सभा को भी संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा- 'नए जम्मू-कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक है।'

धरती के स्वर्ग पर आने का अहसास शब्दों से परे है

पीएम मोदी ने कहा, धरती के स्वर्ग पर आने का यह अहसास शब्दों से परे है। प्रकृति का यह अनुपम स्वरूप, ये हवा, ये वादियां, ये वातावरण और उसके साथ कश्मीरी भाई-बहनों का इतना सारा प्यार। 

ये वो नया जम्मू-कश्मीर है जिसका इंतजार सभी को कई दशकों से था

कार्यक्रम के दौरान भारी संख्या में जुटी जम्मू-कश्मीर की अवाम और ऑनलाइन इस कार्यक्रम से जुड़े लोगों का हृदय से अभिनंदन करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ये वो नया जम्मू कश्मीर है जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था। ये वो नया जम्मू कश्मीर है जिसके लिए डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था। 

आज 140 करोड़ देशवासी सुकून महसूस कर रहे हैं

उन्होंने कहा, इस नए जम्मू कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक है। इस नए जम्मू कश्मीर के इरादों में चुनौतियों को पार करने का हौसला है। आपके मुस्कुराते चेहरे देश देख रहा है और आज 140 करोड़ देशवासी सुकून महसूस कर रहे हैं। 

पीएम ने कहा- 'मैं ये मेहनत आपका दिल जीतने के लिए कर रहा हूं' 

पीएम ने जम्मू कश्मीरी अवाम के प्रति अपनी कृतज्ञता जताते हुए कहा, मोदी प्यार के इस कर्ज को चुकाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगा। आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि 2014 के बाद जब भी आया मैंने यही कहा कि मैं ये मेहनत आपका दिल जीतने के लिए कर रहा हूं और मैं दिनों-दिन देख रहा हूं, आपका दिल जीतने की दिशा में मैं सही दिशा में जा रहा हूं। आपका दिल मैं जीत पाया हूं और ज्यादा दिल जीतने की मेरी कोशिश जारी रहेगी। पीएम मोदी ने कहा, ये मोदी की गारंटी है। पीएम मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी।    

बता दें, पीएम मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में “विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर” कार्यक्रम में भाग लिया, जहां उन्होंने कृषि और पर्यटन से संबंधित कई परियोजनाओं की घोषणा की। उन्होंने करीब 5,000 करोड़ रुपये मूल्य का 'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' (एचएडीपी) राष्ट्र को समर्पित किया।

'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम'  

समग्र कृषि विकास कार्यक्रम (एचएडीपी) एक एकीकृत कार्यक्रम है जो जम्मू और कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था के तीन प्रमुख क्षेत्रों, यानी बागवानी, कृषि और पशुधन पालन में गतिविधियों के पूर्ण परिदृश्य को सम्मिलित किया गया है। 

इस कदम का लक्ष्य विशेष दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रदान करना है। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, लगभग 2000 किसान खिदमत घर स्थापित किए जाएंगे, और कृषक समुदाय के लाभ और कल्याण के लिए मजबूत मूल्य श्रृंखलाएं स्थापित की जाएंगी। इस पहल से रोजगार पैदा होने की उम्मीद है, जिससे जम्मू-कश्मीर में कई सीमांत परिवारों को लाभ होगा।

इन राष्ट्रव्यापी पर्यटन परियोजनाएं को किया राष्ट्र को समर्पित

पीएम मोदी ने “स्वदेश दर्शन” और “प्रसाद” (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजनाओं के तहत पर्यटन क्षेत्र से संबंधित 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रव्यापी परियोजनाएं भी शुरू कीं। इनमें श्रीनगर में हजरतबल दरगाह के एकीकृत विकास की परियोजना भी शामिल है।

हजरतबल तीर्थ पर आने वाले तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाएं बनाने और उनके समग्र आध्यात्मिक अनुभव को बढ़ाने के प्रयास में, 'हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास' परियोजना लागू की गई है।

परियोजना के प्रमुख घटकों में पूरे क्षेत्र का स्थल विकास, मंदिर की चारदीवारी का निर्माण, परिसर की लाइटिंग, घाटों और देवरी पथों का सुधार, सूफी व्याख्या केंद्र का निर्माण, पर्यटक सुविधा केंद्र, साइनेज की स्थापना, बहुस्तरीय कार पार्किंग, सार्वजनिक सुविधा ब्लॉक का निर्माण और तीर्थस्थल का प्रवेश द्वार सहित कई अन्य शामिल हैं। 

इसके अलावा पीएम मोदी ने “देखो अपना देश पीपल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल” और “चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा” अभियान भी लॉन्च किया। उन्होंने चुनौती-आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी के आह्वान पर आधारित यह अभियान भारतीय प्रवासी सदस्यों को कम से कम पांच गैर-भारतीय मित्रों को भारत की यात्रा करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। 3 करोड़ से अधिक प्रवासी भारतीयों के साथ, भारतीय प्रवासी सांस्कृतिक राजदूत के रूप में सेवा करते हुए, भारतीय पर्यटन के लिए शक्तिशाली उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने राष्ट्र को 52 परियोजनाएं समर्पित कीं, जिनमें मेघालय में पूर्वोत्तर सर्किट में विकसित पर्यटन सुविधाएं, बिहार और राजस्थान में आध्यात्मिक सर्किट, बिहार में ग्रामीण और तीर्थंकर सर्किट और तेलंगाना के जोगुलाम्बा गडवाल जिले में जोगुलाम्बा देवी मंदिर का विकास, मध्य प्रदेश के अन्नुपुर जिले में अमरकंटक मंदिर शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में लगभग 1,000 नव-नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित किए।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 694222
आखरी अपडेट: 16th Apr 2024