प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

12/01/24 | 10:06 am

पीएम मोदी महाराष्ट्र में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आज करेंगे उद्घाटन

स्वामी विवेकानन्द जी की 161वीं जयंती के अवसर पर आज शुक्रवार को महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि इस अवसर पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से करीब एक लाख उत्साही युवा नासिक में उपस्थिति रहेंगे। बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित हो रहे 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में आज दोपहर पीएम मोदी भाग लेकर युवाओं को सम्बोधित करेंगे।

पीएम मोदी 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का करेंगे आह्वान

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान  पीएम मोदी युवाओं की अपार क्षमता पर जोर देते हुए 2047 में भारतीय स्वतंत्रता के 100वें वर्ष तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की प्रतिबद्धता का आह्वान करेंगे। बता दें कि आज पूरे देश में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है जिसमें युवा मामलों के विभाग के तहत विभिन्न सरकारी विभाग और क्षेत्रीय संगठनें प्रमुखता से भाग ले रही हैं। एनएसएस इकाइयों,एनवाईकेएस और शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से 88,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा संचालित 'मेरा भारत' अभियान के तहत व्यापक और समावेशी जुड़ाव सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है। 

सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान 

राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर डिजिटल प्लेटफॉर्म (https://myभारत.gov.in) के माध्यम से पंजीकृत स्वयंसेवकों द्वारा आज यानी 12 जनवरी को प्रमुख शहरों और 750 जिला मुख्यालयों में सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षित सड़क सुरक्षा स्वयंसेवकों को केंद्रीय/राज्य मंत्रियों द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इस कार्यक्रम में स्थानीय सांसद या विधायक भाग लेकर सुरक्षित सड़क यात्रा के लिए प्रोत्साहित करेंगे। 

विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में दी जाएगी जानकारी 

स्वयंसेवकों के सड़क सुरक्षा पहल के अलावा,बच्चों के लिए कहानी सुनाने के सत्र और विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार करने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों का दौरा भी करेंगे। जिसमें जिला-स्तरीय कार्यालय यातायात जागरूकता सहित पोषण और आहार, केवीआईसी स्टार्टअप के उत्पादों,पीएमईजीपी लाभार्थियों और विभिन्न प्रदर्शनियों के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। 

राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर जिला-स्तरीय मेगा कार्यक्रम चलाया जा रहा है,जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों,युवा उत्सव के विजेताओं को पुरस्कार जैसे कार्यक्रम आयोजित कर पूरे भारत में युवाओं को MY BHARAT माय भारत प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने निकटतम गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 736103
आखरी अपडेट: 18th Apr 2024