प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

07/03/24 | 7:15 pm

पीएम मोदी 8 मार्च को पहली बार 20 श्रेणियों में प्रदान करेंगे नेशनल क्रिएटर का अवार्ड 

पीएम मोदी कल शुक्रवार (8 मार्च को) भारत मंडपम,नई दिल्ली में पहली बार नेशनल क्रिएटर पुरस्कार प्रदान करेंगे। पीएमओ के मुताबिक समाज में बदलाव लाने के लिए अपनी रचनात्मकता का सकारात्मक उपयोग करने वाले क्रिएटरों को यह पुरुस्कार प्रदान किया जाएगा। इस दौरान पीएम उपस्थित जनसभा को संबोधित भी करेंगे। 

विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले को मिलेगा यह अवार्ड 

पीएमओ ने एक बयान जारी कर बताया कि इस पुरस्कार को स्टोरी टेलिंग के जरिये सामाजिक बदलाव की वकालत करने वाले,पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने वाले,शिक्षा और गेमिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वालों की पहचान करने का सरकार का एक प्रयास है।

नेशनल क्रिएटर अवार्ड के लिए लोगों में दिखा उत्साह

गौरतलब हो कि नेशनल क्रिएटर अवार्ड में रजिस्ट्रेशन में बढ़चढ़ कर भागीदारी देखी गई। पहले दौर में 20 विभिन्न श्रेणियों में कुल 1.5 लाख से अधिक नामांकन प्राप्त हुए। इसके बाद मतदान वाले दौर में विभिन्न पुरस्कार श्रेणियों में डिजिटल रचनाकारों के लिए लगभग 10 लाख वोट डाले गए। जिनमें तीन अंतर्राष्ट्रीय रचनाकारों सहित 23 विजेताओं का फैसला किया गया।

पीएमओ के मुताबिक इतने बड़े पैमाने पर सार्वजनिक जुड़ाव इस बात का प्रमाण है कि पुरस्कार वास्तव में लोगों की पसंद को दर्शाता है। यह पुरस्कार 20 श्रेणियों में प्रदान किया जाएगा। जिनमें सर्वश्रेष्ठ कहानीकार,पर्यावरण चैंपियन, सामाजिक बदलाव,कृषि,सर्वश्रेष्ठ ट्रैवलर क्रिएटर,स्वच्छता क्रिएटर,न्यू इंडिया चैंपियन,तकनीकी क्रिएटरों को शामिल किया गया है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 736325
आखरी अपडेट: 18th Apr 2024