प्रतिक्रिया | Tuesday, April 16, 2024

10/03/24 | 5:11 pm

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना का किया शुभारंभ, पहली किस्त खातों में की गई स्थानांतरित

छत्तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज (रविवार) महतारी वंदना योजना शुरू की और योजना के तहत पहली किश्त का वितरण किया। यह योजना राज्य की सभी पात्र विवाहित महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 तक 21 वर्ष से अधिक है। विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्त महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र होंगी। इस योजना से लगभग 70 लाख महिलाएं लाभान्वित होंगी। 

70 लाख महिलाओं को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की

रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से वर्चुअल माध्यम से जुड़े और एक बटन दबाकर छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत पहली किस्त जारी की है। प्रधानमंत्री मोदी ने जय जोहार के साथ अपना उद्बोधन शुरू किया। प्रधानमंत्री ने दंतेवाड़ा की मां दंतेश्वरी, डोंगरगढ़ की मां बम्लेश्वरी और मां महामाया को आदरपूर्वक प्रणाम करने के साथ छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों को प्रणाम किया।

655 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की गई

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दो सप्ताह पहले मैंने छत्तीसगढ़ प्रदेश में 35 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था। आज मुझे नारी शक्ति को सशक्त बनाने वाली महतारी वंदन योजना को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। महतारी वंदन योजना में माताओं व बहनों को हर महीने एक हजार रुपये देने का वादा सरकार ने पूरा किया। इस योजना के तहत महिलाओं को 655 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की गई।

मोदी की गारंटी का मतलब होता है, गारंटी पूरा होने की गारंटी

प्रधानमंत्री ने कहा कि इतने कम समय में महतारी वंदन योजना का वादा पूरा करने के लिए मैं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और उनकी टीम को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी का मतलब होता है, गारंटी पूरी होने की गारंटी। हमने गारंटी दी थी कि 18 लाख पक्के घर का निर्माण करेंगे। सरकार बनने के दूसरे ही दिन साय कैबिनेट ने इस पर काम शुरू कर दिया। छत्तीसगढ़ के धान किसानों को दो साल के बकाया बोनस की गारंटी दी थी। छत्तीसगढ़ सरकार ने अटलजी के जन्मदिवस पर 3700 करोड़ रुपये किसानों के खाते में पहुंचा दिया। हमने गारंटी दी थी कि 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीद करेगी। यह वादा पूरा हुआ और 145 लाख टन धान खरीदकर रिकार्ड बना दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले पांच सालों में छत्तीसगढ़ में डबल इंजन सरकार इसी तरह से आपकी हर गारंटी पूरी करेगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 691862
आखरी अपडेट: 16th Apr 2024