प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

04/03/24 | 9:59 am

प्रधानमंत्री मोदी आज देश को देंगे एनटीपीसी की 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की बिजली परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एनटीपीसी (NTPC ) की 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की बिजली परियोजनाओं को देश को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। ये परियोजनाएं 30,023 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ भारत की हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की यात्रा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने का प्रतीक हैं। एनटीपीसी के ये प्रोजेक्ट्स न केवल भारत के बिजली बुनियादी ढांचे का उपयोग करेंगे बल्कि इनसे रोजगार सृजन, सामुदायिक विकास तथा पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा। बता दें कि प्रधानमंत्री आज से 5 राज्यों- तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार के तीन दिन के दौरे पर रहेंगे। 

तेलंगाना सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट (स्टेज- I) की यूनिट #2 (800 मेगावाट) राष्ट्र को करेंगे समर्पित

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार पीएम मोदी आज (4 मार्च) से शुरू हो रहे 5 राज्यों के दौरे की कड़ी में तेलंगाना के पेद्दापल्ली जिले में स्थित एनटीपीसी के तेलंगाना सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट (स्टेज- I) की यूनिट #2 (800 मेगावाट) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये प्रोजेक्ट कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को काफी कम करते हुए अधिकतम बिजली की उत्पादन दक्षता को सुनिश्चित करता है। गौरतलब है कि यह परियोजना तेलंगाना को 85प्रतिशत बिजली की आपूर्ति करेगी। इस परियोजना की आधारशिला पीएम मोदी द्वारा रखी गई थी। इस परियोजना की पहली इकाई 3 अक्टूबर, 2023 को प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित की गई थी।

झारखंड में उत्तरी कर्णपुरा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की यूनिट-2 को करेंगे  राष्ट्र को समर्पित

झारखंड में प्रधानमंत्री मोदी स्थित उत्तरी कर्णपुरा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट (3×660 मेगावाट) की यूनिट-2 (660 मेगावाट) भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह परियोजना लगभग 4,609 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एयर कूल्ड कंडेनसर तकनीक से सुसज्जित है और यह भारत की पहली सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर परियोजना के रूप में स्थापित हुई है, जिसके परिणामस्वरूप पारंपरिक वाटर-कूल्ड कंडेनसर (डब्ल्यूसीसी) की तुलना में एक तिहाई जल फुटप्रिंट होता है। बता दें कि एनटीपीसी ने 1 मार्च, 2023 को उत्तरी कर्णपुरा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की यूनिट-1 का वाणिज्यिक संचालन शुरू किया था।

ग्रेटर नोएडा के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट वॉटर टू ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र को करेंगे समर्पित 

पीएम मोदी तीसरे अहम प्रोजेक्ट, 10 करोड़ रुपये के निवेश से ग्रेटर नोएडा के एनटीपीसी नेत्रा परिसर में स्थापित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) वॉटर टू ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र को समर्पित करेंगे। एसटीपी जल से उत्पादित ग्रीन हाइड्रोजन से बिजली की खपत कम करने में मदद मिलेगी।

सिंगरौली सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, चरण-III (2X800 मेगावाट)

इस अवसर पर प्रधानमंत्री 2X800 मेगावाट के सिंगरौली सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के स्टेज-III का शुभारंभ करेंगे। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में 17,000 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ शुरू की गई यह परियोजना पर्यावरणीय स्थिरता तथा तकनीकी नवाचार की दिशा में भारत की प्रगति को उजागर करती है।

छत्तीसगढ़ में बिजली परियोजनाएं 

अब बात करते है छत्तीसगढ़ की, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में पीएम मोदी सीपत सुपर थर्मल पावर स्टेशन में 51 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित फ्लाई ऐश आधारित हल्के भार वाला ऊर्जा संयंत्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में स्थित फ्लू गैस कार्बन डाई ऑक्साइड से 4जी इथेनॉल संयंत्र की आधारशिला रखेंगे। 294 करोड़ रुपये के निवेश के साथ यह नवोन्मेषी संयंत्र 4जी-इथेनॉल को संश्लेषित करने के लिए अपशिष्ट ग्रिप गैस से कार्बन डाइऑक्साइड खींचेगा। 

यह ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करेगा और सतत विमानन ईंधन की दिशा में आगे बढ़ेगा। यही नहीं  प्रधानमंत्री मोदी छत्तीसगढ़ के कोरबा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में फ्लाई ऐश आधारित एफएएलजी सामूहिक संयंत्र की आधारशिला रखेंगे। यह परियोजना 22 करोड़ रुपये के निवेश के साथ फ्लाई ऐश को मूल्यवर्धित भवन निर्माण सामग्री – मोटे अवयव में परिवर्तित करेगी। 

विशाखापट्टनम के सिम्हाद्री में समुद्री जल से हरित हाइड्रोजन संयंत्र

पीएम मोदी विशाखापट्टनम के एनटीपीसी सिम्हाद्री में स्थित समुद्री जल से हरित हाइड्रोजन संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे। इस परियोजना का लक्ष्य 30 करोड़ रुपये के निवेश के साथ समुद्री जल से हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करना है, जिससे इस प्रक्रिया में ऊर्जा की बचत होगी।

उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी की परियोजनाएं भारत की हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की यात्रा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने का प्रतीक हैं।
 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 735457
आखरी अपडेट: 18th Apr 2024