प्रतिक्रिया | Wednesday, April 24, 2024

27/09/23 | 10:53 am

बदल रहा देश का परिवहन परिदृश्य, अब दिल्ली से जयपुर के बीच ‘इलेक्ट्रिक हाईवे’ बनाने की योजना

देश का परिवहन परिदृश्य बदल रहा है। इलेक्ट्रिक बसें (E-Bus) काफी लोकप्रिय हैं और सरकार दिल्ली से जयपुर के बीच 'इलेक्ट्रिक हाईवे' बनाने की योजना बना रही है। यह बात केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्‍ली में 20वें भारत अमेरिका आर्थिक शिखर सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए कही है।   

भविष्‍य ध्‍यान में रखकर योजना बना रही सरकार

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार भविष्‍य को ध्‍यान में रखकर इस दिशा में योजना बना रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार आरामदेह सुविधाओं वाली बसें चलाने की योजना बना रही है, ताकि आम लोगों को विमान में यात्रा जैसा अनुभव मिल सके। 

डीजल बसों की तुलना में किराया होगा 30% कम

केवल इतना ही नहीं आगे जोड़ते हुए उन्होंने यह भी कहा कि डीजल बसों की तुलना में उसका किराया 30 प्रतिशत कम होगा। यह बसें लगभग दो घंटे 50 मिनट में जयपुर और दिल्ली के बीच दूरी तय करेंगी। 

अर्थव्यवस्था में कर रहा योगदान  

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि देश का परिवहन परिदृश्य बदल रहा है और अर्थव्यवस्था में योगदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका आर्थिक शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के संयुक्त उद्यम की दिशा में काम करने के लिए अपार संभावनाएं हैं। 

भारत और अमेरिका प्रौद्योगिकी कर सकते हैं साझा 

उन्होंने यह भी बताया कि भारत और अमेरिका आपस में प्रौद्योगिकी साझा कर सकते हैं जिससे दोनों देशों का विकास होगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस अवसर पर सातवें बिजनेस लीडरशिप अवॉर्ड भी प्रदान किए।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 931033
आखरी अपडेट: 24th Apr 2024