प्रतिक्रिया | Wednesday, April 24, 2024

28/12/23 | 12:23 pm

बांग्लादेश आम चुनाव : पीएम शेख हसीना की पार्टी ने घोषणापत्र में भारत के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों का किया वादा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आगामी संसदीय चुनाव जीतने पर भारत के साथ सहयोग और मैत्रीपूर्ण संबंध जारी रखने का वादा किया है। बता दें कि उन्होंने यह आश्वासन बीते बुधवार अवामी लीग पार्टी के चुनावी घोषणापत्र का जारी करते समय किया। ज्ञातव्य हो कि 7 जनवरी को बांग्लादेश में आगामी आम चुनावों के लिए मतदान होने हैं। 

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सभी देशों के साथ विकास के लिए सहयोग को बढ़ावा देने में अपनी पार्टी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। विशेष रूप से भारत-बांग्लादेश संबंधों का उल्लेख करते हुए घोषणापत्र में कहा गया है कि भारत के साथ सीमाओं के सीमांकन और क्षेत्रों के आदान-प्रदान को लेकर लंबे समय से चली आ रही समस्या का समाधान शांतिपूर्वक हो गया है। इस उपलब्धि ने भारत के साथ निरंतर बहुपक्षीय सहयोग और मैत्रीपूर्ण संबंधों को प्रोत्साहित किया है।

न्यायसंगत जल बंटवारे सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग जारी

अवामी लीग पार्टी की विदेश नीति की प्राथमिकताओं पर प्रकाश डालते हुए घोषणापत्र में कहा गया है कि “सीमापार संचा, ऊर्जा साझेदारी और न्यायसंगत जल बंटवारे सहित विभिन्न क्षेत्रों में पड़ोसी देशों के साथ सहयोग जारी रहेगा”।

आतंकवाद को रोकने में दक्षिण एशिया टास्क फोर्स के गठन के लिए सहयोग 

इसके साथ घोषणापत्र में कहा गया है कि बांग्लादेश अपने क्षेत्र में आतंकवादियों,अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादियों और अलगाववादी समूहों की उपस्थिति को रोकने के लिए दृढ़ प्रतिबद्ध है। इसमें अवामी लीग सरकार द्वारा आतंकवाद से निपटने के लिए दक्षिण एशिया टास्क फोर्स के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की बात कही है।  

2041 तक बांग्लादेश को “स्मार्ट” देश के रूप में विकसित करने का लक्ष्य

चुनावी घोषणापत्र में भारत भूटान और नेपाल के साथ ऊर्जा सहयोग और नदी जल के संयुक्त प्रबंधन भी शामिल किया गया है। अवामी लीग के चुनावी एजेंडे में 11 प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 2041 तक बांग्लादेश को “स्मार्ट” देश के रूप में विकसित करने की बात कही गई है। 

शेख हसीना ने 98 पन्नों वाले घोषणापत्र में रोजगार सृजन,आर्थिक विकास को सर्वाच्च प्राथमिकता देते हुए आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित करने, प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने, कृषि और उद्योगों को बढ़ावा देने और बैंकों सहित वित्तीय क्षेत्र को मजबूत करने पर जोर दिया है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 922114
आखरी अपडेट: 24th Apr 2024