प्रतिक्रिया | Tuesday, April 16, 2024

06/11/23 | 4:40 pm

भारत आटा: त्योहार से पहले केंद्र सरकार दे रही सस्ता आटा, जानें कहां से मिलेगा

त्योहार से पहले देशवासियों के लिए सस्ता और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ी पहल की है। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कर्तव्य पथ से 'भारत आटा' का शुभारंभ किया। उपभोक्ताओं को यह आटा केन्द्र सरकार 27.50 रुपये प्रति किलो की दर से उपलब्ध कराएगी।

करीब 800 वैन देश के कोने-कोने में चलाई

केंद्रीय मंत्री ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि आज से करीब 800 वैन देश के कोने-कोने में चलाई जाएंगी और लोगों को आटा उपलब्ध कराएंगी। सरकार ने देशभर में आटा उपलब्ध कराने का जिम्मा केन्द्रीय भंडार, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) को सौंपा है। ये एजेंसियां शुरुआती दौर में लगभग दो हजार आउटलेट पर रियायती भारत आटा और भारत दाल उपलब्ध कराएंगी।

सस्ता राशन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध
कार्यक्रम के दौरान गोयल ने भारत आटा के बिक्री के मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की प्राथमिकता हमेशा से गरीब कल्याण रही है। हम उस दिशा में काम कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब भारी बारिश के कारण टमाटर की फसल तबाह हुई तो सरकार ने आम लोगों को रियायती दरों पर टमाटर और प्याज उपलब्ध कराया था। अब मोदी सरकार देश की जनता को रियायती दर पर आटा भी उपलब्ध कराने जा रही है।

 

इन खाद्य पदार्थों को भी कम कीमत पर दे रही 

भारत सरकार ने आवश्यक खाद्यान्नों की कीमतों को स्थिर करने के साथ-साथ किसानों को उचित मूल्य सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। भारत दाल (चना दाल) पहले से ही इन 3 एजेंसियों द्वारा अपने भौतिक या खुदरा दुकानों से 1 किलो पैक के लिए 60 रुपये प्रति किलो और 30 किलो पैक के लिए 55 रुपये प्रति किलो की दर से बेची जा रही है, साथ ही प्याज 25 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा है। अब, 'भारत' आटे की बिक्री शुरू होने से उपभोक्ता इन दुकानों से आटा, दाल के साथ-साथ प्याज भी उचित और किफायती कीमतों पर प्राप्त कर सकते हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 709670
आखरी अपडेट: 16th Apr 2024