प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

08/09/23 | 10:38 am

भारत और नेपाल के बीच डिजिटल पेमेंट शुरू, फोन-पे और यूपीआई से लेन-देन

भारत की बढ़ती डिजिटल पावर अब कई दूसरे देशों को भी प्रेरित करने लगी है। यही वजह है कि भारत के कई डिजिटल प्लेटफॉर्म का प्रयोग भी कई अन्य देशों में शुरू हो चुका है। यूपीआई भी उनमें से एक है। 

भारत के इन ऐप से नेपाल में डिजिटल पेटेंट 
दरअसल, भारत और नेपाल के बीच डिजिटल पेमेंट सर्विस की शुरूआत हो गई है। नेपाल के नागरिक अब भारत में यूपीआई के माध्यम से सभी ई-वालेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं। इसी तरह भारत के नागरिक नेपाल में यूपीआई, भीम, फोन पे, गूगल पे सहित सभी प्रकार के ई वॉलेट से लेनदेन कर सकते हैं।

फोन पे और यूपीआई के बीच डिजिटल कारोबार
भारत में हुए ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में नेपाल और भारत के बीच हुए समझौते के तहत क्यूआर कोड के जरिए डिजिटल कारोबार की शुरूआत की गई। नेपाल के तरफ से नेपाल राष्ट्र बैंक के गवर्नर ने इस सेवा का शुभारम्भ किया। समारोह में नेपाल के फोन पे और भारत की तरफ से यूपीआई के बीच डिजिटल कारोबार करने की शुरुआत हुई है।

पर्यटकों, व्यवसायियों सहित नागरिकों लाभ
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच डिजिटल माध्यम से लेनदेन का कारोबार शुरू करने को लेकर समझौता पर हस्ताक्षर किया गया था। गुरुवार से इसकी शुरुआत भी हो गई है। अब नेपाल आने वाले भारतीय पर्यटकों, व्यवसायियों सहित सभी प्रकार के नागरिकों के लिए नेपाल में कारोबार करना आसान हो जाएगा। भारतीय नागरिक अब यूपीआई के माध्यम से अपने बैंक खातों से सीधे किसी भी ई वॉलेट के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 734706
आखरी अपडेट: 17th Apr 2024