प्रतिक्रिया | Wednesday, April 24, 2024

16/11/23 | 8:58 am

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मतदान की तैयारी पूरी, 17 नवंबर को उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे मतदाता 

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में प्रचार को शर थम चुका है। दोनों राज्यों में मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मध्य प्रदेश में एक ही चरण और छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार को होगा। निर्वाचन आयोग मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ में विधान सभा चुनाव के लिए आज मतदान कर्मियों को रवाना करेगा। एक पखवाड़े से ज्यादा समय से चल रहा इन राज्‍यों में धुआंधार चुनाव प्रचार बुधवार शाम समाप्‍त हो गया। अब केवल घर-घर संपर्क के जरिये ही मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचाई जा सकेगी।

 

मध्य प्रदेश में 230 सीटों पर मतदान
मध्य प्रदेश में 230 सीटों 17 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। नक्सलग्रस्त कुछ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान 3 बजे तक होगा। राज्‍य में कुल 64 हजार 523 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 

मतदाताओं के लिए खास निमंत्रण पत्र
मतदान बढ़ाने के लिए भोपाल में जिला प्रशासन ने मतदाताओं को मतदान केंद्र तक बुलाने के लिए वैवाहिक कार्ड की तर्ज पर आकर्षक निमंत्रण पत्र तैयार किए हैं। ये निमंत्रण पत्र मतदाता पर्चियों के साथ घर घर पहुंचाए गए हैं। वैवाहिक कार्ड में जिस तरह दिनांक, समय और कार्यक्रम स्थल का विवरण होता है,उसी प्रकार इस कार्ड में भी मतदान की तिथि 17 नवंबर, समय सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक और आयोजन स्थल की जगह आपका मतदान केंद्र लिखा गया है। निमंत्रण कार्ड में स्वागत कर्ता की जगह बूथ लेवल अधिकारी, निवेदक जिला निर्वाचन अधिकारी और दर्शनाभिलाषी में पीठासीन अधिकारी सहित मतदान दल के सभी सदस्य शामिल हैं। मध्य प्रदेश में कल क़रीब साढ़े पांच करोड़ मतदाता 2 हजार 533 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। 

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान
वहीं छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 निर्वाचन क्षेत्रों में कल वोट डाले जाएंगे। इस चरण में कुल 958 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 489 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी रीन कांगले ने बताया कि द्वितीय चरण के 70 विधानसभा सीटों के लिए कल मतदान होगा और लगभग एक करोड  63 लाख 14 हजार मतदाता हैं और इसमें पुरुष मतदाता जो है 81 लाख है और महिला मतदाता पुरुषों से अधिक हैं, 81 लाख 72 हजार हैं और कुल 18,833 बूथों पर मतदान केन्द्रों पर जो है वोटिंग होगी। सुबह आठ बजे से लेकर शाम को पांच बजे तक शांतिपूर्ण और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 901566
आखरी अपडेट: 23rd Apr 2024