प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

08/01/24 | 7:36 pm

मोदी की गारंटी वाली गाड़ी गांव में आने पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है: लाभार्थी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधियों के साथ देश भर से हजारों विकसित भारत संकल्प यात्रा लाभार्थी शामिल हुए।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार बातचीत के दौरान उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में टेराकोटा रेशम के व्यवसायी लक्ष्मी प्रजापति ने प्रधानमंत्री को लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह के गठन के बारे में बताया, जिसमें 12 सदस्य और लगभग 75 सहयोगी शामिल हैं। इनकी सामूहिक वार्षिक आय लगभग 1 करोड़ रुपये है। एक जिला एक उत्पाद पहल का लाभ उठाने के बारे में प्रधानमंत्री के पूछने पर लक्ष्मी प्रजापति ने इस योजना के प्रति दृष्टिकोण के लिए राज्य के मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और बताया कि प्रत्येक शिल्पकार को बिना किसी लागत के मिट्टी का उत्पादन करने के लिए टूलकिट, बिजली और मशीनें मिली हैं। उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रदर्शनियों में भाग लेने का मौका भी मिलता है।

विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के बारे में पिछली सरकारों से तुलना करते हुए लक्ष्मी प्रजापति ने शौचालयों, पीएम किसान सम्मान निधि, ओडीओपी के लाभों का उल्लेख किया और अखबार के विज्ञापनों और जमीनी स्तर पर सरकारी अधिकारियों के माध्यम से ऐसी योजनाओं के बारे में पैदा की गई जागरूकता पर भी प्रकाश डाला। 

व्यवसायी लक्ष्मी प्रजापति ने बताया कि न केवल मोदी की गारंटी वाली गाड़ी गांव में आने पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है, बल्कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने वालों की बड़ी संख्या होती है। उन्होंने बताया कि टेराकोटा सिल्क के उनके उत्पाद बेंगलुरु, हैदराबाद, लखनऊ, दिल्ली समेत हर महानगर के साथ-साथ महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु आदि राज्यों में भी बेचे जाते हैं।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम विश्वकर्मा योजना के पीछे के विचार को समझाते हुए कहा कि यह जीवन बदलने वाली योजना है जो अपने हाथों से काम करने वाले सभी कलाकारों और शिल्पकारों को आधुनिक उपकरण और तकनीक प्रदान करती है। उन्होंने लक्ष्मी प्रजापति से अपने क्षेत्र में पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने का भी आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने वोकल फॉर लोकल और एक जिला एक उत्पाद पहल पर सरकार के जोर को रेखांकित करते हुए योजनाओं को सफल बनाने में लोगों की भागीदारी और सहभागिता पर संतोष व्यक्त किया।
 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 869693
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024