प्रतिक्रिया | Tuesday, April 16, 2024

30/11/23 | 9:34 am

राजीव चंद्रशेखर Bengaluru Tech Summit-2023 में होंगे शामिल, स्टार्टअप इको-सिस्टम पर साझा करेंगे विचार

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर गुरुवार (30 नवंबर) को बेंगलुरु पैलेस में बैंगलुरु टेक समिट-2023 (Bengaluru Tech Summit-2023) के 20वें संस्करण में भाग लेंगे। बुधवार से शुक्रवार तक चलने वाले इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में 30 से अधिक देशों की भागीदारी हो रही हैं, जिसमें 400 डोमेन विशेषज्ञ शामिल हो रहे हैं। केंद्रीय मंत्री 2014 के बाद से भारत के स्टार्टअप इको-सिस्टम के विकास पर अपने विचार साझा करेंगे। इसमें कृत्रिम बौद्धिकता, सेमीकंडक्टर, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और गहन तकनीक जैसे क्षेत्रों पर विशेष फोकस किया जाएगा।

 

एक गोलमेज वार्ता में होंगे शामिल 
इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय के अनुसार राजीव चंद्रशेखर स्टार्टअप्स के साथ एक गोलमेज वार्ता में शामिल होंगे, जिसमें आईटीई उद्योग के दिग्गज भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा वे एएमडी इंडिया में सिलिकॉन डिजाइन इंजीनियरिंग की कंट्री हेड और वरिष्ठ उपाध्यक्ष जया जगदीश के साथ एक गहरे विमर्श में भाग लेंगे। इसके अतिरिक्त वे एसटीपीआई आईटी निर्यात पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।

 

स्टार्टअप इको-सिस्टम पर साझा करेंगे विचार
केंद्रीय मंत्री  2014 के बाद से भारत के स्टार्टअप इको-सिस्टम के विकास पर अपने विचार साझा करेंगे। इसमें कृत्रिम बौद्धिकता, सेमीकंडक्टर, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और गहन तकनीक जैसे क्षेत्रों पर विशेष फोकस किया जाएगा। राजीव चंद्रशेखर ग्लोबल मूल्य और आपूर्ति श्रृंखलाओं में चल रहे गतिशील बदलावों के बीच एक विश्वसनीय तकनीकी भागीदार के रूप में भारत की बढ़ती भूमिका को उजागर करेंगे।

 

समिट में कई तरह के कार्यक्रम
इस समिट में कई तरह के कार्यक्रम हो रहे है, जिनमें आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, डीप टेक, स्टार्ट-अप और बायोटेक पर एक मल्टी-ट्रैक कॉन्फ्रेंस, 'ग्लोबल इनोवेशन अलायंस' पर एक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी, भारत-यूएसए टेक कॉन्क्लेव, आर एंड डी-लैब2मार्केट, B2B शामिल हैं। ज्ञात हो कि यह कार्यक्रम कर्नाटक सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी, बीटी, एसएंडटी विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है। इसकी संयुक्त मेजबानी सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) द्वारा की जाती है। पहले टेक समिट को पूर्व में बैंगलोरआईटी.कॉम कहा जाता था। उस वक्त  इसका उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 1998 में किया था।

 

29 नवंबर से 1 दिसंबर तक है BTS
बता दें कि Bengaluru Tech Summit-2023, 29 नवंबर से 1 दिसंबर, 2023 तक बेंगलुरु पैलेस, बेंगलुरु में आयोजित जो रहा है। जिसमें 30 से ज्यादा देशों के तकनीकी नेता, स्टार्टअप, कंपनियां, निवेशक और रिसर्च लैब्स भाग ले रही हैं । कर्नाटक में रोजगार देने वाली 5,500 से अधिक आईटी और आईटीईएस कंपनियां हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस समिट से देश में व्यापार और निवेश में तेज़ी आएगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 710715
आखरी अपडेट: 16th Apr 2024