प्रतिक्रिया | Saturday, April 13, 2024

01/12/23 | 9:40 am

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज AFMC को प्रदान करेंगी ‘प्रेसिडेंट्स कलर’ 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज की प्लैटिनम जुबली वर्ष में आज (1 दिसंबर) को आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज (AFMC), पुणे को उसके प्लैटिनम जुबली वर्ष में प्रेसिडेंट्स कलर (राष्ट्रपति का निशान) पुरस्कार प्रदान करेंगी, और वे प्लैटिनम जुबली समारोह का उद्घाटन करेंगी। एएफएमसी देश का प्रमुख सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) प्रतिष्ठान है। यह देश के अग्रणी मेडिकल कॉलेजों में से एक है। यह पुरस्कार राष्ट्र के प्रति एएफएमसी की 75 वर्षों की शानदार और अनुकरणीय सेवा का प्रमाण है। 

सशस्त्र बल केंद्र प्रजना का वर्चुली उद्घाटन करेंगी

एक भव्य समारोह में राष्ट्रपति एक विशेष कवर और डाक टिकट तथा एक स्मारक सिक्का भी जारी करेंगी । द्रौपदी मुर्मु 'प्रजना' (Prajna), आर्म्ड फोर्सेज सेंटर फॉर कम्प्यूटेशनल  फॉर कम्प्यूटेशनल मेडिसिन का ई-उद्घाटन भी करेंगी, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके अत्याधुनिक स्वास्थ्य देखभाल अनुसंधान करने वाले अग्रणी वैश्विक संस्थानों के साथ एएफएमसी को लीग में स्थापित करेगा।

कैप्टन देवाशीष शर्मा कीर्ति चक्र परेड ग्राउंड में हो रहा है कार्यक्रम
यह शानदार कार्यक्रम एएफएमसी के कैप्टन देवाशीष शर्मा कीर्ति चक्र परेड ग्राउंड में आयोजित किया जा रहा है। इस औपचारिक परेड के मुख्य आकर्षणों में से एक सेना, नौसेना और वायु सेना में सेवारत सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा कर्मियों की चार टुकड़ियों का नेतृत्व करने वाली महिला चिकित्सा अधिकारी होंगी, जो एएफएमएस में महिलाओं के अधिक से अधिक सशक्तिकरण का प्रतीक हैं। 

प्रेसिडेंट्स कलर

प्रेसिडेंट्स कलर, को 'राष्ट्रपति का निशान' भी कहा जाता है, जो किसी सैन्य इकाई को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। इस समारोह में केंद्र और राज्य सरकारों तथा सशस्त्र बलों के वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति और अधिकारी शामिल हो रहे हैं । पूर्व निदेशक एवं कमांडेंट तथा पूर्व डीन और डिप्टी कमांडेंट्स सहित अन्य सेवानिवृत्त अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

एएफएमसी, सरकारी मेडिकल कॉलेज पूरी दुनिया में प्रसिद्ध 

एएफएमसी, सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं में चिकित्सा शिक्षा का स्रोत है, जो अपने लोकाचार और चिकित्सा प्रशिक्षण के उच्चतम मानकों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इस कॉलेज का असाधारण प्रशिक्षण और प्रशासनिक बुनियादी ढांचा न केवल सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा शिक्षा प्रदान कराता है, बल्कि अपने विभिन्न खेलों और पाठ्येतर गतिविधि क्लबों के माध्यम से मेडिकल कैडेटों के समग्र विकास के अवसर भी उपलब्ध कराता है। इस प्रतिष्ठित संस्थान से निकलने वाले मेडिकल कैडेटों को सेना, नौसेना और वायु सेना में कमीशन दिया जाता है।

एक अधिकारी और एक डॉक्टर के रूप में कर्मठतापूर्वक कार्य करते हुए, उन्होंने न केवल हमारे गौरवशाली राष्ट्र की सीमाओं की रक्षा करने वाले सशस्त्र बलों के कर्मियों और विदेशी मिशनों में तैनात कर्मियों बल्कि उनके परिवारों की भी स्वास्थ्य देखभाल संबंधी जरूरतों का हमेशा ही पूरा किया है। इस संस्थान के पूर्व छात्रों ने स्वास्थ्य देखभाल वितरण और अनुसंधान में उत्कृष्ट योगदान दिया है और उन्होंने विभिन्न प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों में सेवा की है या सेवा कर रहे हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 635034
आखरी अपडेट: 13th Apr 2024