प्रतिक्रिया | Wednesday, April 24, 2024

11/01/24 | 10:00 am

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024: 2 लाख 38 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए प्रतिबद्ध उद्योग जगत

गुजरात के गांधीनगर में चल रहे 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का आज गुरुवार को दूसरा दिन है। पहले दिन उद्योग जगत ने समिट के दौरान 2 लाख 38 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। 

सुजुकी मोटर 35,000 करोड़ रुपये करेगी निवेश 

इस क्रम में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने गुजरात में 35,000 करोड़ रुपये के निवेश से दूसरी कार निर्माण इकाई स्थापित करने का वायदा किया है। 

गुजरात में भारत की पहली कार्बन फाइबर इकाई होगी स्थापित 

वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने दक्षिण गुजरात के हाजिरा में भारत की पहली कार्बन फाइबर इकाई स्थापित करने की बात कही। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि रिलायंस ने पिछले 10 वर्षों में भारत में 12 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जिनमें से क़रीब 4 लाख करोड़ रुपये गुजरात में निवेश किए गए हैं। आगे जोड़ते हुए मुकेश अंबानी ने यह भी कहा कि रिलायंस जिओ के तहत गुजरात में पूरी तरह 5G नेटवर्क उपलब्ध है। 

गौतम अडाणी ने गुजरात में 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश का किया वायदा 

वहीं अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने गुजरात में 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश का वायदा किया है। इससे अगले 5 साल में 1 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोज़गार मिलेगा। उन्होंने कहा कच्छ के खावड़ा में विश्व का सबसे बड़ा ग्रीन ऊर्जा पार्क अडाणी समूह ही बना रहा है। इससे 30 गेगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न होगी। अडाणी ने यह भी बताया कि पिछले शिखर सम्मेलन में 55 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई गई थी, जिसमें से 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश समूह कर चुका है। 

गुजरात के हजीरा में बनेगा सबसे बड़ा स्टील प्लांट 

इसके अलावा टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने गुजरात में इस साल सेमी कंडक्टर फैब फैसिलिटी स्थापित करने की बात कही है, जबकि आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल ने कहा है कि कंपनी 2029 तक गुजरात के हजीरा में सबसे बड़ा स्टील प्लांट स्थापित करेगी। इस प्लांट की क्षमता 2.4 करोड़ टन प्रतिवर्ष होगी। 

उल्लेखनीय है कि इस सम्मेलन में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद सहित दुनिया के कई अन्य प्रमुख राजनेता और इंडस्ट्री के प्रमुख चीफ गेस्ट के रूप में इस कार्यक्रम में शामिल रहे। इसके अलावा मुकेश अंबानी, पंकज पटेल, गौतम अडाणी और लक्ष्मी मित्तल समेत देश-विदेश के दिग्गज कारोबारी भी मौजूद रहे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 930424
आखरी अपडेट: 24th Apr 2024