प्रतिक्रिया | Saturday, April 13, 2024

16/12/23 | 1:29 pm

विजय दिवस पर पीएम मोदी सहित अनेक गणमान्यों ने देश के वीर सपूतों को दी श्रद्धांजलि

आज देशभर में विजय दिवस मनाया जा रहा है,विजय दिवस प्रत्येक वर्ष 16 दिसंबर को मनया जाता है। यह दिन 1971 में भारत-पाकिस्‍तान के बीच हुए युद्ध में भारतीय सेना के अदम्‍य साहस व शहीद जवानों के बलिदान को याद करने का दिन है । इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर देश के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्‍स पर लिखा कि आज, विजय दिवस पर, हम उन सभी बहादुर नायकों को हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिन्होंने 1971 में निर्णायक जीत सुनिश्चित करते हुए कर्तव्यनिष्ठा से भारत की सेवा की। उनकी वीरता और समर्पण राष्ट्र के लिए अत्यंत गौरव का स्रोत है। 

भारत ने पाकिस्‍तान को दी थी करारी शिकस्‍त

बता दें कि 16 दिसंबर का दिन 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में मनाया जाता है। इस युद्ध में भारत ने पाकिस्‍तानी सेना को करारी शिकस्‍त दी और पाकिस्‍तानी सेना के 93,000 सैनिकों को भारतीय सेना ने आत्मसमर्पण करने पर विवश कर दिया था। इस जीत के बाद पूर्वी पाकिस्तान आजाद हो गया, जिसे आज बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है। 
इस युद्ध में भारतीय सेना के करीब 3,900 भारतीय सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए थे ,जबकि 9,851 घायल हो गए थे। 1971 के इस युद्ध में देश के लिए कुर्बान होने वाले वीर सपूतों को आज के दिन जगह जगह पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर देश के वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि 

इस बीच आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक नई दिल्ली में  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,सीडीएस जनरल अनिल चौहान,सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, वायुसेना के उपप्रमुख एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने भी शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 635715
आखरी अपडेट: 13th Apr 2024