प्रतिक्रिया | Friday, April 19, 2024

04/03/24 | 4:05 pm

शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, दूसरी बार बने पीएम

शहबाज शरीफ ने सोमवार (4 मार्च) को आधिकारिक तौर पर दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। शाहबाज 3 मार्च को प्रधानमंत्री चुने गए थे। उन्हें 201 सांसदों का साथ मिला था।

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थक सांसदों के विरोध के बावजूद संसद द्वारा उन्हें प्रधान मंत्री चुने जाने के एक दिन बाद, 72 वर्षीय शरीफ ने देश की राजधानी इस्लामाबाद में राष्ट्रपति कार्यालय में एक शपथ ग्रहण समारोह में आधिकारिक तौर पर पदभार ग्रहण किया।

समारोह में शरीफ ने काले रंग का पारंपरिक ओवरकोट, जिसे शेरवानी कहा जाता है, पहना था, जिसका सरकारी टीवी पर सीधा प्रसारण किया गया और इसमें नागरिक, सैन्य, नौकरशाही और अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए।

इमरान खान द्वारा समर्थित उम्मीदवारों को सबसे अधिक सीटें मिलीं लेकिन पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत हुए। पीएमएल-एन का नेतृत्व शहबाज शरीफ के बड़े भाई और तीन बार के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री पद नहीं लेने का फैसला किया।

यह दूसरी बार है, जब शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पीएम चुने गए हैं। इससे पहले साल 2022 में इमरान खान की सरकार गिरने के बाद शहबाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने थे। इस दौरान शहबाज अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे थे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 763860
आखरी अपडेट: 18th Apr 2024