प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

16/10/23 | 12:00 pm

शीतकाल के लिए बंद हो जाएगी चारधाम यात्रा, विजयादशमी पर होगी बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने की घोषणा

आगामी शीतकाल के लिए जल्द ही चारधाम यात्रा बंद होने जा रही है। इसके लिए पहले 24 अक्तूबर को दशहरा के दिन श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद करने के शुभ मुहूर्त की घोषणा की जाएगी। उसके बाद 14 नवंबर को गंगोत्री धाम के कपाट बंद किए जाएंगे। वहीं 15 नवंबर को भैया दूज के दिन केदारनाथ धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होंगे। 

श्री बदरीनाथ मंदिर परिसर में धार्मिक समारोह किया जाएगा आयोजित

गौरतलब हो, शीतकाल के लिए श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि विजयादशमी पर्व मंगलवार 24 अक्टूबर को बदरीनाथ धाम में तय की जाएगी, जबकि भगवान श्री केदार के कपाट भैयादूज पर्व पर 15 नवंबर को शीतकाल के लिए बन्द किए जाएंगे। कपाट बंद होने की तिथि घोषित करने के लिए श्री बदरीनाथ मंदिर परिसर में धार्मिक समारोह आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के मुताबिक श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) अध्यक्ष अजेंद्र अजय की उपस्थिति में रावल एवं धर्माधिकारी पंचांग गणना के पश्चात कपाट बंद होने के शुभ मुहूर्त की घोषणा की जाएगी।

केवल इतना ही नहीं इस अवसर पर बीकेटीसी उपाध्यक्ष किशोर पंवार, मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह सहित अधिकारी कर्मचारी, हक-हकूकधारी मौजूद रहेंगे। बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि बदरीनाथ धाम में कपाट बंद होने की तिथि तय करने के कार्यक्रम समारोह में यात्रा वर्ष 2024 के लिए मंदिर भंडार की जिम्मेदारी के तहत मंदिर समिति हक -हकूकधारियों को पगड़ी भेंट करेगी। 

श्री केदारनाथ धाम के कपाट भैया दूज को होंगे बन्द

उन्होंने बताया कि श्री केदारनाथ धाम के कपाट परंपरागत रूप से भैया दूज पर बुधवार 15 नवंबर को विधि-विधान से बंद हो जाएंगे और भगवान केदारनाथ की पंचमुखी उत्सव मूर्ति शीतकालीन प्रवास पर श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ पहुंचेगी। विजयदशमी पर्व पर ही द्वितीय केदार मद्महेश्वर के कपाट बंद होने की तिथि श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ और तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट बंद होने की तिथि शीतकालीन गद्दी स्थल मार्कंडेय मंदिर मक्कूमठ में तय होगी।

गंगोत्री धाम 14 नवंबर को और यमुनोत्री धाम के कपाट 15 नवंबर को होंगे बंद

श्री गंगोत्री मंदिर समिति के अनुसार श्री गंगोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए अन्नकूट के अवसर पर 14 नवंबर को पूर्वाह्न 11.45 बजे बंद हो जाएंगे जबकि श्री यमुनोत्री धाम के कपाट भैया दूज पर 15 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद होंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 868632
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024