प्रतिक्रिया | Saturday, April 13, 2024

04/12/23 | 9:23 am

संसद का शीतकालीन सत्र आज से, सरकार सभी मुद्दों पर बहस के लिए तैयार

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू होगा। यह सत्र इस महीने की 22 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान 19 दिन में 15 बैठकें होंगी। इस सत्र में कुल 21 विधेयक पेश किए जाएंगे।

सत्र शुरू होने से पहले शनिवार को की सर्वदलीय बैठक

सरकार ने सत्र की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में सहयोग के लिए सभी राजनीतिक दलों के साथ शनिवार को सर्वदलीय बैठक की। 

सरकार सभी मुद्दों पर बहस के लिए तैयार 

सरकार ने कहा है कि वह सभी मुद्दों पर बहस के लिए तैयार है, लेकिन इसके लिए अनुकूल वातावरण बनाना विपक्ष पर निर्भर करता है। 

यह 17वीं लोकसभा का अंतिम पूर्णकालिक सत्र

यह 17वीं लोकसभा का अंतिम पूर्णकालिक सत्र होगा। बता दें, इस सत्र के पहले दिन यानी आज तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा पर पैसे लेकर प्रश्‍न पूछने के आरोप के सिलसिले में आचार समिति की रिपोर्ट लोकसभा में पेश की जाएगी। 

कौन-कौन से बिल लाने वाली है सरकार ?

– संसद के शीतकालीन सत्र पर विधानसभा चुनाव के नतीजों का खासा असर पड़ेगा जिसके दौरान सरकार प्रमुख विधेयकों को पारित करने की इच्छुक रहेगी।
– टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ “कैश-फॉर-क्वेरी” आरोपों पर आचार समिति की रिपोर्ट सत्र के दौरान लोकसभा में पेश किए जाने की संभावना होगी।
– संसद में लंबित एक अन्य प्रमुख विधेयक मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित है।
– सत्र के दौरान आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम को बदलने वाले विधेयकों पर भी विचार किया जा सकता है।
– इसके अलावा, मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित एक और महत्वपूर्ण विधेयक संसद में विचार-विमर्श का इंतजार कर रहा है। प्रारंभ में इसे मानसून सत्र के दौरान पेश किया गया था, लेकिन विपक्ष के विरोध और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं के कारण विशेष सत्र में इसकी प्रगति रोक दी गई थी। 
– साथ ही सरकार का लक्ष्य सीईसी और ईसी की स्थिति को कैबिनेट सचिव के साथ संरेखित करना है, ताकि समानता हासिल की जा सके, क्योंकि वर्तमान में उन्हें सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के बराबर का दर्जा प्राप्त है।
– सरकार लोकसभा चुनाव 2024 से पहले अंतरिम बजट सत्र समाप्त करने पर विचार कर रही है क्योंकि मतदान आमतौर पर अप्रैल में शुरू होता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 642428
आखरी अपडेट: 13th Apr 2024