प्रतिक्रिया | Saturday, April 13, 2024

02/11/23 | 10:18 am

हरियाणा में लाभान्वित परिवारों के सम्मान के लिए अंत्योदय सम्मलेन आज, केंद्रीय गृहमंत्री होंगे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को हरियाणा में भाजपा सरकार के नौ साल पूरे होने के अवसर पर अंत्योदय सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन करनाल में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना से लाभान्वित परिवारों को सम्मानित करने के लिए किया जायेगा। 

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि इस कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के लोग शामिल होंगे, जिन्होंने आयुष्मान भारत,पेंशन योजना जैसे कल्याणकारी कार्यक्रमों का लाभ उठाया है। उन्होंने कहा कि 2014 में राज्य के सीएम के रूप में पदभार संभालने के बाद मनोहर लाल खट्टर ने अंत्योदय दर्शन से प्रेरणा लेते हुए हरियाणा में आर्थिक रूप से वंचित परिवारों के उत्थान के लिए योजनाओं के कार्यान्वयन में प्राथमिकता दी है।

वंचित व्यक्तियों के जीवन को बेहतर बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य के अनुरूप राज्य के कल्याणकारी  पहल को अंत्योदय सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इस योजना के तहत अब तक राज्य में 76,454 लाभार्थियों के आवेदन सैद्धांतिक रूप से स्वीकृत किये जा चुके हैं, इनमें से 32743 लाभार्थियों के ऋण स्वीकृत किये गये हैं।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना आर्थिक समावेशन के माध्यम से गरीबी में कमी के प्राथमिक लक्ष्य के साथ एक सर्वव्यापी योजना का प्रतिनिधित्व करती है,जिससे सबसे वंचित अंत्योदय परिवारों की आय में वृद्धि होती है। यह योजना उन परिवारोंं के लिए है जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय एक लाख रुपये से कम है।

सीएम विंडो पहल 

प्रवक्ता ने कहा कि मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में राज्य में एक गुणात्मक परिवर्तन आया है,जहां मुख्यमंत्री का काम हरियाणा एक-हरियाणवी एक' की नींव पर आधारित है। 25 दिसंबर 2014 को मुख्यमंत्री ने सीएम जनता से संवाद स्थापित करने के लिए ‘सीएम विंडो’ पहल शुरू की, जो राज्य के इतिहास में एक महत्वपूर्ण पहल की शुरूआत थी जिससे चंडीगढ़ जाने की व्यक्तिगत यात्राओं की आवश्यकता समाप्त हो गई। सीएम विंडो की शुरुआत के साथ राज्य सरकार ने अंत्योदय उत्थान की योजना की भी शुरूआत हुई। इसके माध्यम से राज्य के सभी परिवारों से आर्थिक डेटा एकत्रित करने के लिए  एक अनूठी और महत्वाकांक्षी पहल 'परिवार पहचान पत्र' की शुरुआत हुई। नतीजतन अंत्योदय परिवारों की पहचान कर उन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ प्रदान किया गया। इस पहल ने देश भर में प्रशंसा हासिल की।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 635241
आखरी अपडेट: 13th Apr 2024