प्रतिक्रिया | Saturday, April 13, 2024

11/08/23 | 12:50 pm

हेल्थ व फिटनेस इनफ्लुएंसर के लिए नई गाइडलाइन, कोई भी सलाह देने से पहले इन बातों का रखना होगा ध्यान

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म के जरिए तमाम इंफ्लुएंसर फिटनेस और हेल्थ से जुड़े टिप्स देते रहते हैं। लेकिन उनके दिए गए कोई भी टिप्स कितने सही है या उस बारे में बताने वाला कितना जानता है, ये आप नहीं जानते और उसे फॉलो करने लगते हैं। कई बार ऐसे टिप्स लाभ के बजाय नुकसान भी करते हैं। इसी को लेकर उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत उपभोक्ता कार्य विभाग ने स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती क्षेत्र से जुड़े सेलिब्रिटिज, इनफ्लुएंसर और वर्चुअल इनफ्लुएंसर के लिए गाइडलाइन जारी की है।

विशेषज्ञ या प्रमाणित हो तभी करें दावा

इस गाइडलाइन का उद्देश्य भ्रामक विज्ञापनों, निराधार दावों से निपटना और स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के समर्थन में पारदर्शिता सुनिश्चित करना है। गाइडलाइन के तहत मान्यता प्राप्त संस्थानों से प्रमाणित चिकित्सकों और स्वास्थ्य और फिटनेस विशेषज्ञों को जानकारी साझा करते समय, उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने या स्वास्थ्य संबंधी कोई भी दावा करते समय यह बताना होगा कि वे प्रमाणित स्वास्थ्य/फिटनेस विशेषज्ञ और चिकित्सा व्यवसायी हैं।

 

कब देना होगा डिस्क्लेमर

स्वास्थ्य विशेषज्ञ या चिकित्सा व्यवसायी के रूप में प्रस्तुत करने वाली सेलिब्रिटिज, इनफ्लुएंसर और वर्चुअल इनफ्लुएंसर को जानकारी साझा करते समय, उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देते समय या कोई स्वास्थ्य संबंधी दावे करते समय स्पष्ट डिस्क्लेमर देना होगा। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि देखने वाले यह समझें कि उनकी पुष्टि को प्रोफेशनल चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

यह डिस्क्लोजर या डिस्क्लेमर तब आवश्यक है जब खाद्य पदार्थों और न्यूट्रास्यूटिकल्स से प्राप्त होने वाले स्वास्थ्य लाभ, बीमारी की रोकथाम, उपचार या इलाज, चिकित्सा स्थितियों, स्वास्थ्य लाभ के तरीकों या प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने आदि जैसे विषयों पर बात या दावा किया जाए। यह डिस्क्लोजर या डिस्क्लेमर किसी वस्तु का समर्थन, प्रचार, या स्वास्थ्य संबंधी दावे करने के किसी भी अवसर पर प्रदर्शित किया जा सकता है।

इस पर गाइडलाइन से छूट

इसके अलावा सामान्य तंदुरुस्ती और स्वास्थ्य सलाह जैसे 'पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें', 'नियमित रूप से व्यायाम करें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें', 'बैठने का समय और स्क्रीन समय कम करें', 'पर्याप्त अच्छी नींद लें', 'तेजी से ठीक होने के लिए हल्दी वाला दूध पिएं', हानिकारक यूवी किरणों से बचने के लिए रोजाना' 'सनस्क्रीन का उपयोग करें,' 'बेहतर वृद्धि के लिए बालों में तेल लगाएं' आदि जो विशिष्ट उत्पादों या सेवाओं से जुड़े नहीं हैं या विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों या परिणामों को लक्षित नहीं करते हैं, उन्हें इन नियमों से छूट दी गई है।

व्यक्तिगत विचार प्रोफेशनल सलाह के बीच करें अंतर
हालांकि, खुद को स्वास्थ्य विशेषज्ञ या चिकित्सकों के रूप में प्रस्तुत करने वाली इन सेलिब्रिटिज, इनफ्लुएंसर और वर्चुअल इनफ्लुएंसर के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने व्यक्तिगत विचारों और प्रोफेशनल सलाह के बीच स्पष्ट रूप से अंतर करें और बिना ठोस तथ्यों के विशिष्ट स्वास्थ्य दावे करने से बचें। इस बात की हमेशा सिफारिश की जाती है कि दर्शकों को प्रोफेशनल चिकित्सा परामर्श प्राप्त करने और उत्पादों या सेवाओं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

बता दें कि डीओसीए सक्रिय रूप से इन दिशानिर्देशों की निगरानी और कार्यान्वयन करेगा। उल्लंघन करने पर उपभोक्ता संरक्षण कानून 2019 और कानून के अन्य प्रासंगिक प्रावधानों के तहत जुर्माना लगाया जा सकता है। विभाग उपभोक्ता हितों की रक्षा करने और एक निष्पक्ष और पारदर्शी बाजार को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, विशेष रूप से तेजी से बढ़ रहे प्रभावशाली डिजिटल क्षेत्र में। यह दिशा निर्देश उद्योग को और मजबूत करेगा और उपभोक्ता हितों की रक्षा करेगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 634099
आखरी अपडेट: 13th Apr 2024