प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

22/03/24 | 11:10 am | pm modi bhutan visit

पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे के लिए भूटान पहुंचे,गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार (22 मार्च) को सुबह करीब 9 बजे भूटान यात्रा के लिए पारो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का भूटानी प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने गर्मजोशी से स्वागत किया और उन्हें गले भी लगाया। इस दौरान पीएम मोदी को भूटानी सशस्त्र बलों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। भूटान की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर पारो पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पड़ोसी देश की राजधानी थिम्पू में ग्याल्त्सुएन जेट्सन पेमा मातृ एवं शिशु अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। भारत सरकार की सहायता से निर्मित यह एक अत्याधुनिक अस्पताल है। 

पीएम मोदी दो दिन 22-23 मार्च को भूटान की यात्रा पर रहेंगे। इससे पहले पीएम मोदी खराब मौसम के चलते रवाना नहीं हो सके थे। भूटान ने पीएम मोदी के स्वागत में व्यापक तैयारियां दिखीं हवाई अड्डे पर पीएम मोदी और भूटानी प्रधानमंत्री के पोस्टर व भूटानी संस्कृति को चित्रित करने वाले लाल कालीन और रंगीन झंडे भी लगाए गए। भूटानी लोगों ने पारंपरिक लोकसंगीत और नृत्य के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया गया।

अपनी भूटान यात्रा के दौरान पीएम मोदी भारत-भूटान द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। भारत और भूटान आपसी विश्वास,सद्भावना और समझ पर आधारित एक अद्वितीय और अनुकरणीय द्विपक्षीय संबंध साझा करते हैं।

दोनो देशों के बीच 1968 में स्थापित हुए राजनयिक सम्बंध

गौरतलब हो कि दोनों देशों के बीच औपचारिक राजनयिक संबंध 1968 में स्थापित हुए जबकि आधारशिला मैत्री और सहयोग की संधि 1949 में रखी गई थी। फरवरी 2007 में इसे फिर से नवीनीकृत किया गया। पिछले कुछ वर्षों में उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान ने दोनो देशों के रिश्तों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह यात्रा सरकार की पड़ोसी प्रथम नीति को ध्‍यान में रखते हुए दोनों देशों के बीच नियमित उच्‍चस्‍तरीय संवाद का हिस्सा है। गौरतलब हो, भारत और भूटान के बीच आपसी विश्वास और हितों की विशेष साझेदारी है। आध्यात्मिक विरासत और लोगों के बीच प्रगाढ़ संबंधों से दोनों देशों के बीच आपसी रिश्ते और मजबूत हुए हैं। प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान द्विपक्षीय और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान होगा।

इससे पहले भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे पिछले सप्ताह गुरुवार से भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर थे। जनवरी में प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा थी। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर भूटान आने का न्यौता दिया था।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8268207
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024